पीएम मोदी के शपथ ग्रहण में शामिल होने के लिए दिल्ली पहुंचे भूटान के प्रधानमंत्री

पीएम मोदी के शपथ ग्रहण में शामिल होने के लिए दिल्ली पहुंचे भूटान के प्रधानमंत्री
Share:

नई दिल्ली: भूटान के प्रधानमंत्री शेरिंग तोबगे आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के शपथ ग्रहण समारोह में भाग लेने के लिए नई दिल्ली पहुंचे। विदेश मंत्रालय के सचिव (पश्चिम) पवन कपूर ने हवाई अड्डे पर उनका गर्मजोशी से स्वागत किया। विदेश मंत्रालय के आधिकारिक प्रवक्ता रणधीर जायसवाल ने X पर एक पोस्ट में कहा कि इस यात्रा का उद्देश्य भारत और भूटान के बीच मित्रता और सहयोग के घनिष्ठ संबंधों को और मजबूत करना है।

प्रधानमंत्री तोबगे उन विशिष्ट अतिथियों में शामिल हैं जिन्हें इस बहुप्रतीक्षित समारोह में आमंत्रित किया गया है, जहां भाजपा नेता मोदी लगातार तीसरी बार प्रधानमंत्री के रूप में शपथ लेंगे। भाजपा ने 240 सीटें और राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन ने 543 लोकसभा सीटों में से 292 सीटें हासिल की हैं, जिसके साथ प्रधानमंत्री मोदी तीसरे कार्यकाल के लिए तैयार हैं, जो जवाहरलाल नेहरू के दो पूर्ण कार्यकाल पूरा करने के रिकॉर्ड की बराबरी कर रहा है।

इस समारोह में पड़ोसी क्षेत्र और हिंद महासागर क्षेत्र के कई नेता और राष्ट्राध्यक्ष शामिल होंगे, जो भारत की 'पड़ोसी पहले' नीति को रेखांकित करेंगे। आमंत्रित लोगों में श्रीलंका के राष्ट्रपति रानिल विक्रमसिंघे शामिल हैं; मालदीव के राष्ट्रपति मोहम्मद मुइज्जू; सेशेल्स के उप-राष्ट्रपति अहमद अफीफ; बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना; मॉरीशस के प्रधानमंत्री प्रविंद कुमार जगन्नाथ; नेपाल के प्रधानमंत्री पुष्प कमल दहल 'प्रचंड'; और भूटान के प्रधानमंत्री शेरिंग तोबगे। इन मेहमानों में बांग्लादेश की प्रधानमंत्री हसीना, सेशेल्स के उप-राष्ट्रपति अहमद अफीफ, मालदीव के राष्ट्रपति मुइज्जू और मॉरीशस के प्रधानमंत्री प्रविंद कुमार जगन्नाथ पहले ही आ चुके हैं। भारत और भूटान के बीच आपसी विश्वास, समझ और सद्भावना पर आधारित एक अनूठी और स्थायी साझेदारी है। थिम्पू में भारत के एक विशेष कार्यालय के खुलने के साथ ही 1968 में राजनयिक संबंध स्थापित हुए थे।

इस साल मार्च में प्रधानमंत्री मोदी की भूटान यात्रा ने दोनों देशों के बीच नियमित उच्च-स्तरीय आदान-प्रदान की परंपरा और सरकार द्वारा अपनी पड़ोसी प्रथम नीति पर जोर दिए जाने को रेखांकित किया। यात्रा के दौरान, प्रधानमंत्री मोदी ने भूटान के राजा जिग्मे खेसर नामग्याल वांगचुक और पूर्व राजा जिग्मे सिंग्ये वांगचुक से मुलाकात की, साथ ही प्रधानमंत्री तोबगे से भी बातचीत की। दुनिया के सबसे बड़े चुनावों में प्रधानमंत्री मोदी की लगातार तीसरी ऐतिहासिक जीत के बाद, भूटान के प्रधानमंत्री तोबगे ने उन्हें बधाई दी और दोनों देशों के बीच संबंधों को और मजबूत करने के लिए मिलकर काम करने की इच्छा जताई।

भारत बनाम पाकिस्तान का महामुकाबला आज, देखें दोनों टीमों की संभावित प्लेइंग 11

भारतीय इतिहास के सबसे युवा केंद्रीय मंत्री, मोदी कैबिनेट में शामिल होंगे राममोहन नायडू

छत्तीसगढ़ में नक्सल विरोधी अभियान जारी, सुरक्षाबलों ने 38 लाख के इनामी 6 नक्सली ढेर

Share:

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -