कर्नाटक में बड़े बंद का ऐलान, 175 संगठनों का समर्थन, जानिए क्या है मामला ?

कर्नाटक में बड़े बंद का ऐलान, 175 संगठनों का समर्थन, जानिए क्या है मामला ?
Share:

बैंगलोर: किसानों और कर्नाटक रक्षण वेदिके ने मंगलवार, (26 सितंबर) को तमिलनाडु को 5,000 क्यूसेक पानी छोड़ने के कावेरी जल प्रबंधन प्राधिकरण (CWMA) के फैसले के खिलाफ विरोध प्रदर्शन किया। बेंगलुरु में बंद के कारण तमिलनाडु से कर्नाटक जाने वाली बस सेवाएं प्रभावित हुईं। तमिलनाडु की कई बसों को राज्य के कृष्णागिरी जिले के ज़ुज़ुवाडी में रोक दिया गया। यह भी कहा जा रहा है कि प्रदर्शनकारियों द्वारा बेंगलुरु में राजभवन को घेरने के बाद पुलिस ने भाजपा नेताओं सहित कुछ कन्नड़ समर्थक प्रदर्शनकारियों को हिरासत में लिया है।

 

रिपोर्टों के अनुसार, तमिलनाडु को कावेरी जल की आपूर्ति के विरोध में आज सुबह से शाम तक बेंगलुरु बंद से दैनिक जीवन बाधित होने की आशंका है, क्योंकि KSRTC बसें और ऑटोरिक्शा यात्रा करने में असमर्थ होंगे। राज्य में किसान संगठनों द्वारा बंद का आह्वान किया गया है। जबकि शहर के स्कूलों और विश्वविद्यालयों ने छुट्टी की घोषणा की है, कुछ उद्योग और व्यापार संगठनों, साथ ही कई होटलों ने भी कहा है कि वे बंद रहेंगे। हालाँकि, नम्मा मेट्रो सेवाएँ सामान्य रूप से जारी रहने की संभावना है। शहर में धारा 144 भी लगा दी गई है। 

इस बीच आईटी और तकनीकी कंपनियों ने व्यवसाय निरंतरता योजनाओं को सक्रिय कर दिया है, और कई ने अपने कर्मचारियों से हड़ताल के दौरान अपनी सुरक्षा और व्यवसाय के निर्बाध संचालन की सुरक्षा के लिए घर से काम करने का आग्रह किया है। उक्त विरोध प्रदर्शन किसान समूहों और कन्नड़ समर्थक संगठनों द्वारा आयोजित किया गया है। 175 से अधिक अन्य संगठनों ने बंद को समर्थन देने की घोषणा की है।  इसके अलावा, बंद के बीच, कई एयरलाइनों ने केम्पेगौड़ा अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे से आने-जाने वाले यात्रियों को यात्रा चेतावनी जारी की है।

विस्तारा एयरलाइंस, इंडिगो, स्पाइसजेट और अकासा एयर ने व्यवधान की चेतावनी जारी की है और यात्रियों को बेंगलुरु हवाई अड्डे पर जल्दी पहुंचने के लिए कहा है। विस्तार ने ट्वीट करते हुए लिखा है कि, '26 सितंबर, 2023 को ‘बेंगलुरु बंद’ के कारण निजी परिवहन बाधित हो सकता है। बेंगलुरु से यात्रा करने वाले ग्राहकों को सलाह दी जाती है कि वे हवाई अड्डे तक अपनी यात्रा के लिए अधिक समय दें। धन्यवाद।' इस बीच, इंडिगो एयरलाइन ने यात्रियों को याद दिलाया कि हवाई अड्डे तक उनकी यात्रा में अपेक्षा से अधिक समय लगेगा और उन्हें घरेलू उड़ानों से कम से कम 2.5 घंटे पहले और अंतरराष्ट्रीय उड़ानों से 3.5 घंटे पहले पहुंचने के लिए प्रोत्साहित किया। इसमें कहा गया है कि,  'बेंगलुरु में बंद की घोषणा के कारण बेंगलुरु हवाईअड्डे तक यात्रा में सामान्य से अधिक समय लग सकता है। हम घरेलू प्रस्थान से कम से कम 2.5 घंटे पहले और अंतरराष्ट्रीय प्रस्थान से 3.5 घंटे पहले पहुंचने की सलाह देते हैं।'

जजों की नियुक्ति को लेकर फिर टकराव की स्थिति, केंद्र से नाराज़ हुई सुप्रीम कोर्ट

MP में चुनाव से पहले होगा बड़ा उलटफेर! दिग्विजय सिंह के बयान ने मचाई सियासी हलचल

कल इंदौर आएंगी राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू, सुरक्षा व्यवस्था को लेकर इंदौर पुलिस सतर्क

Share:

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -