बैंक के नियम में हुआ बड़ा बदलाव, जरूर पढ़ ले ये खबर
बैंक के नियम में हुआ बड़ा बदलाव, जरूर पढ़ ले ये खबर
Share:

नई दिल्ली: देश के बैंक लोगों को रुपया सेव करने के साथ ही लोन, निवेश एवं क्रेडिट कार्ड (Credit Card) से खरीदारी जैसी सुविधाएं प्रोवाइड कराते हैं। वहीं यदि आपको किसी चीज को सुरक्षित रखना है, तो बैंक लाॅकर की भी सुविधा देते हैं। खाताधारक बैंक के लाॅकर (Bank Locker) में प्राॅपर्टी डाॅक्यूमेंट, सेविंग बांड, इंश्योरेंस पाॅलिसी एवं अन्य चीजों को सुरक्षित (Bank Safe) रख सकते हैं। हालांकि, बैंक इसके बदले रेंट के तौर पर कुछ चार्ज वसूल करेंगे, जो लाॅकर टाइप एवं उस एरिया पर निर्भर करेगा। जब खाता धारकों को लाॅकर की चाबी दी जाती है, तो उसी वक़्त पूरे वित्त वर्ष का किराया ले लिया जाता है। इसके साथ ही लाॅकर के दस्तावेज भी खाताधारक को दिए जाते है। यहां  HDFC Bank, SBI, ICICI Bank, PNB, एक्सिस एवं कैनरा बैंक के लाॅकर चार्ज के बारे में जानकारी दी गई है। आइए जानते हैं कौन कितना चार्ज लोगों से वसूल करेगा। 

SBI बैंक का लाॅकर चार्ज:-
बैंक के पोर्टल के मुताबिक, बैंक लाॅकर चार्ज 500 से लेकर 3000 रुपये तक होता है, जो लाॅकर साइज और एरिया पर निर्भर करता है। मेट्रो और मेट्रोपोलेटन एरिया में यह चार्ज 2000, चार हजार, 8 हजार और 12 हजार रुपये, स्माल, लार्ज और एक्स्ट्रा लाचर्ज लाॅकर साइज के लिए वसूला जाता है। सेमी अर्बन एवं ग्रामीण क्षेत्रों के लिए यह चार्ज 1,500 रुपये, तीन हजार, 6 हजार और 9 हजार रुपये स्माल, मिडियम, बिग एवं एक्स्ट्रा लार्ज लाॅकर साइज के लिए होगी। 

HDFC बैंक लाॅकर चार्ज:-
यह बैंक लाॅकर के लिए 3 हजार से लेकर 20 हजार रुपये तक का चार्ज सालाना वसूलता है। मेट्रो एवं अर्बन सिटी के लिए स्माल लाॅकर के लिए 3000 रुपये, 5 हजार रुपये मिडियम साइज के लाॅकर, 10 हजार रुपये बड़े साइज के लाॅकर एवं एक्स्ट्रा लार्ज साइज के लाॅकर के लिए 20 हजार रुपये तक सालाना देना होगा। 

ICICI बैंक लाॅकर चार्ज :-
यह बैंक स्माल साइज के लाॅकर के लिए 1200 से लेकर 5000 रुपये तक का सालाना चार्ज लेता है, जबकि 10 हजार से लेकर 22 हजार रुपये तक एक्स्ट्रा लार्ज लाॅकर के लिए चार्ज वसूल करता है। इसमें GST को सम्मिलित नहीं किया गया है। 

PNB बैंक लॉकर:-
यह बैंक ग्रामीण क्षेत्र के लिए 1250 से लेकर 10 हजार रुपये तक चार्ज लेता है, जबकि अर्बन एवं मेट्रो सिटी के लिए यह चार्ज 2 हजार रुपये से लेकर 10 हजार रुपये तक होगा। 

एक्सिस बैंक लाॅकर:-
यह बैंक ग्रामीण क्षेत्र के लिए 1500 से लेकर 10 हजार, सेमी अर्बन के लिए 1700 से लेकर 11000 एवं अर्बन या मेट्रो सिटी के लिए 3104 रुपये से लेकर 14256 रुपये तक का चार्ज वसूल किया जाता है। लाॅकर के लिए पंजीकरण शुल्क 1 हजार रुपये और 100 रुपये GST है। 

केनरा बैंक लाॅकर चार्ज :-
इस बैंक में वन टाइम रजिस्ट्रेशन चार्ज 400 रुपये एवं GST है। तत्पश्चात, लाॅकर के लिए ग्राहकों से 1 हजार से लेकर 10 हजार का चार्ज- स्माल, मिडियम, लार्ज एवं वेरी लार्ज लाॅकर के लिए लिया जाता है। 

चाय पीने जा रहे चालक पर चढ़ गया अनियंत्रित ट्रक, NH पर लगा भयंकर जाम

'ऐसा किया तो जहां हो, वहां नहीं रहोगे', वेणुगोपाल ने सरेआम दी कांग्रेस के नेताओं को चेतावनी

'भाजपा गुजरात में अब तक की सबसे बड़ी जीत हासिल करेगी': अमित शाह

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -