बांग्लादेश में हिन्दू विरोधी हिंसा पर RSS-BJP की बड़ी बैठक, बनाई गई ये रणनीति

बांग्लादेश में हिन्दू विरोधी हिंसा पर RSS-BJP की बड़ी बैठक, बनाई गई ये रणनीति
Share:

नई दिल्ली: बांग्लादेश में अल्पसंख्यकों (हिंदुओं/सिखों/बौद्धों) पर हो रहे हमलों पर राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (RSS) और भाजपा के शीर्ष नेताओं के बीच एक महत्वपूर्ण बैठक हुई। राष्ट्रीय राजधानी में आयोजित इस बैठक के दौरान, बांग्लादेश में हिंदुओं और अन्य अल्पसंख्यकों पर हो रहे अत्याचारों की निंदा करने के लिए शुक्रवार को मौन विरोध प्रदर्शन और "नारी शक्ति मार्च" के आयोजन के बारे में चर्चा हुई। बुधवार को हुई बैठक के दौरान RSS और भाजपा के वरिष्ठ नेता बांग्लादेश में हिंसा से प्रभावित हिंदुओं की सुरक्षा और पुनर्वास पर विचार-विमर्श करने के लिए एकत्र हुए। 

6.5 घंटे से अधिक समय तक चली चर्चा में इस बात पर भी ध्यान केंद्रित किया गया कि बांग्लादेशी हिंदुओं के मुद्दे को अंतरराष्ट्रीय स्तर पर कैसे उठाया जाए, क्योंकि उनकी दुर्दशा को वैश्विक स्तर पर वह ध्यान नहीं मिल रहा है, जिसके वे हकदार हैं। इसके अलावा, बैठक में शुक्रवार को प्रस्तावित विरोध प्रदर्शन की योजनाओं के बारे में भी विस्तार से बताया गया। विरोध प्रदर्शन की सफलता सुनिश्चित करने की तैयारियों पर गहन चर्चा की गई। बांग्लादेश में अल्पसंख्यकों की सुरक्षा के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए विदेशी देशों और उनके सांसदों तक पहुंचने के बारे में भी चर्चा हुई। नेताओं ने मानवाधिकारों और अल्पसंख्यकों की सुरक्षा के लिए काम करने वाले अंतरराष्ट्रीय गैर सरकारी संगठनों से जुड़ने की भी बात की। 

निकाला जाने वाला मार्च सुबह 11 बजे मंडी हाउस से शुरू होगा, जंतर-मंतर पर समाप्त होगा और इसमें विभिन्न क्षेत्रों की महिलाएं भाग लेंगी। इससे पहले स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर अपने भाषण में RSS प्रमुख मोहन भागवत ने कहा कि, "पड़ोसी देश में कई अत्याचार हो रहे हैं, वहां रहने वाले हिंदू भाइयों को बिना किसी कारण के इसका दंश झेलना पड़ रहा है। भारत की परंपरा रही है कि भारत हमेशा दूसरों की मदद के लिए आगे आता है। हमने कभी किसी पर हमला नहीं किया और जब भी हमने मुसीबत में फंसे लोगों की मदद की, तो हमने नहीं देखा कि वे हमारे साथ कैसा व्यवहार कर रहे हैं। हमें ऐसा ही करते रहना है, हम दुनिया भर में पीड़ित लोगों के लिए ऐसा करते हैं। हमें यह सुनिश्चित करना चाहिए कि अराजकता और अस्थिरता का सामना कर रहे लोगों को कोई नुकसान न पहुंचे।" 

बता दें कि, RSS, विहिप, भाजपा और कई अन्य संगठनों ने पहले ही हिंदुओं और अल्पसंख्यकों के खिलाफ हमलों की निंदा की है और बांग्लादेश की अंतरिम सरकार से आवश्यक कदम उठाने की मांग की है। इस बीच, बांग्लादेश में भारतीय उच्चायुक्त प्रणय वर्मा ने बुधवार को ढाका में विदेश मंत्रालय में बांग्लादेश की अंतरिम सरकार के विदेश मामलों के सलाहकार मोहम्मद तौहीद हुसैन से शिष्टाचार भेंट की।

'इसके लिए सीधे तौर पर राज्य सरकार जिम्मेदार..', कोलकाता में हुए उपद्रव पर भड़का IMA

'आज जो बांग्लादेश में हो रहा है..', स्वतंत्रता दिवस पर क्या बोले मुख्य न्यायाधीश चंद्रचूड़ ?

गौहत्या मामले में आसिफ को 10 साल की कैद, गुजरात कोर्ट ने सुनाया फैसला

Share:

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -