OnePlus, iQOO और POCO को लेकर आई बड़ी खबर

OnePlus, iQOO और POCO को लेकर आई बड़ी खबर
Share:

भारत में चीनी स्मार्टफोन कंपनियों की डिमांड काफी ज्यादा है। खासतौर पर ब्रांड्स जैसे OnePlus, iQOO और POCO इस समय बहुत ट्रेंड में हैं। फ्लिपकार्ट की फेस्टिवल सेल के दौरान इन स्मार्टफोन्स की मांग और भी बढ़ गई है, क्योंकि इनकी कीमतों में भारी छूट मिल रही है। लेकिन इसी बीच व्यापारियों के संगठन ‘कनफेडरेशन ऑफ ऑल इंडिया ट्रेडर्स’ (CAIT) और ऑल इंडिया मोबाइल रिटेलर एसोसिएशन (AIMRA) ने इन चीनी कंपनियों के खिलाफ विरोध जताना शुरू कर दिया है।

क्यों हो रहा है विरोध?

AIMRA ने चीनी मोबाइल कंपनियों पर गंभीर आरोप लगाए हैं। उन्होंने OnePlus, iQOO और POCO जैसे ब्रांड्स के ऑपरेशन को बंद करने की मांग की है। संगठन का आरोप है कि इन कंपनियों ने नियमों का उल्लंघन किया है और इससे मोबाइल की ग्रे मार्केट को बढ़ावा मिल रहा है। इसके साथ ही, इन कंपनियों द्वारा ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म्स के साथ मिलकर भारी डिस्काउंट दिए जा रहे हैं, जिससे भारतीय मोबाइल बाजार को नुकसान हो रहा है।

ग्राहकों के लिए फायदेमंद, लेकिन व्यापारियों को नुकसान

भारत में OnePlus, iQOO और POCO जैसे स्मार्टफोन्स को काफी पसंद किया जाता है, खासकर तब जब फेस्टिवल सेल के दौरान इनकी कीमतें बहुत कम हो जाती हैं। इस दौरान ग्राहक आसानी से ये स्मार्टफोन्स खरीद पाते हैं। इसके अलावा, ये कंपनियां अपने ग्राहकों के लिए अलग-अलग ऑफर्स भी पेश करती हैं। लेकिन AIMRA का कहना है कि इन भारी छूटों और ऑफर्स की वजह से भारतीय मोबाइल व्यापारियों को नुकसान हो रहा है।

सरकारी खजाने को नुकसान का आरोप

संगठन का यह भी आरोप है कि इन कंपनियों के चलते सरकारी खजाने को भी नुकसान हो रहा है। उनका दावा है कि इन कंपनियों द्वारा टैक्स कम चुकाया जा रहा है क्योंकि स्मार्टफोन्स की कीमतें घटाने से टैक्स की राशि भी कम हो जाती है। हालाँकि, अभी तक OnePlus, iQOO, POCO या किसी भी अन्य चीनी कंपनी की ओर से इस मामले पर कोई आधिकारिक बयान नहीं आया है।

बैंकों पर भी आरोप

AIMRA ने यह आरोप भी लगाया है कि कई बैंक भी इस प्रक्रिया में शामिल हैं, जो ग्राहकों को सस्ते दामों पर स्मार्टफोन्स उपलब्ध करवा रहे हैं। संगठन ने इसे तुरंत रोकने की मांग की है। फिलहाल, इस मुद्दे पर कोई भी एक्शन नहीं लिया गया है और अब सभी की निगाहें सरकार और संबंधित कंपनियों के रुख पर हैं।

क्या आगे होगा?

इस विरोध के बाद यह देखना दिलचस्प होगा कि इन चीनी स्मार्टफोन कंपनियों और सरकार की ओर से क्या प्रतिक्रिया आती है। वहीं, ग्राहकों के लिए ये ब्रांड्स अभी भी आकर्षण का केंद्र बने हुए हैं, खासकर जब भारी छूट और ऑफर्स की बात हो। अब देखना यह है कि इस विवाद का क्या नतीजा निकलता है और क्या वाकई में इन ब्रांड्स के ऑपरेशन पर कोई असर पड़ेगा या नहीं।

पत्नी जया को लेकर अमिताभ बच्चन को होती थी जलन? खुद किया खुलासा

वो 'शापित' बंगला जिसमें तबाह हो गई 3 बड़े स्टार्स की जिंदगी

दिन भर में 200 सिगरेट फूंक डालते थे अमिताभ बच्चन, इस कारण छोड़ दिया सब

Share:

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -