Gmail यूजर्स के लिए बड़ी खबर, गूगल आज करेगा ये काम

Gmail यूजर्स के लिए बड़ी खबर, गूगल आज करेगा ये काम
Share:

आज के समय में ज्यादातर लोग अपने कंप्यूटर या लैपटॉप पर गूगल जीमेल का इस्तेमाल करते हैं। गूगल समय-समय पर जीमेल यूज़र्स के लिए नए नियम और कानून लागू करता रहता है। अब एक बड़ी खबर यह है कि गूगल लाखों जीमेल अकाउंट्स को बंद करने जा रहा है। अगर आपका भी जीमेल अकाउंट है, तो यह खबर आपके लिए बहुत जरूरी है।

क्यों बंद हो रहे हैं जीमेल अकाउंट्स?: कई लोग एक साथ कई जीमेल आईडी बना लेते हैं, लेकिन कुछ को इस्तेमाल नहीं करते और वे अकाउंट्स ऐसे ही छोड़ दिए जाते हैं। अब गूगल ने ऐसे इनएक्टिव जीमेल अकाउंट्स को बंद करने का फैसला लिया है। गूगल समय-समय पर यूज़र्स को उनके अकाउंट को एक्टिव रखने के लिए नोटिफिकेशन भेजता रहता है, लेकिन बहुत से लोग इन्हें नजरअंदाज कर देते हैं। इसका नतीजा यह है कि कई अकाउंट्स लंबे समय से इस्तेमाल में नहीं हैं। अगर आपके पास भी ऐसा कोई जीमेल अकाउंट है जिसे आप लंबे समय से इस्तेमाल नहीं कर रहे हैं, तो गूगल उसे जल्द ही बंद कर सकता है।

गूगल का यह कदम क्यों?: गूगल अपने सर्वर स्पेस को बचाने के लिए यह कदम उठा रहा है। जिन यूज़र्स ने जीमेल या गूगल ड्राइव की सर्विस का इस्तेमाल किया है, लेकिन लंबे समय से उनका अकाउंट एक्टिव नहीं है, उन्हें बैन किया जा सकता है। गूगल के पास एक इनएक्टिव पॉलिसी है, जिसके तहत वह लंबे समय से यूज़ न होने वाले अकाउंट्स को बंद कर सकता है।

कैसे बचाएं अपने जीमेल अकाउंट को?: अगर आप चाहते हैं कि आपका जीमेल अकाउंट बंद न हो, तो आपको कुछ आसान कदम उठाने होंगे। सबसे पहले, अपने जीमेल अकाउंट को लॉग इन करें। इसके बाद, आपको अपने अकाउंट से ईमेल भेजना होगा या अपने इनबॉक्स में मौजूद मेल्स पढ़ने होंगे। इसके अलावा, आप अपने गूगल फोटो अकाउंट में साइन इन करके फोटो शेयर कर सकते हैं, जिससे आपका अकाउंट एक्टिव रहेगा। आप अपने जीमेल अकाउंट को यूट्यूब पर कोई वीडियो प्ले करके भी एक्टिव रख सकते हैं। इसके अलावा, गूगल ड्राइव में साइन इन करके कोई फाइल या डाटा अपलोड करके भी अपने अकाउंट को बंद होने से बचा सकते हैं।

'मेरी टिप्पणी CM पर थी', 'माफिया और मठाधीश' बोल पर अखिलेश यादव ने दी सफाई

'NCERT की किताबों में पढ़ा रहे लव-जिहाद', छात्रा के पिता ने दर्ज करवाई शिकायत

'शासक को अपने खिलाफ की बातों को भी सुनना पड़ता है', बोले नितिन गडकरी

Share:

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -