WhatsApp को लेकर सामने आई बड़ी खबर, जानिए क्या है मामला?

WhatsApp को लेकर सामने आई बड़ी खबर, जानिए क्या है मामला?
Share:

पॉपुलर मैसेजिंग ऐप WhatsApp का उपयोग भारत में करोड़ों लोग करते हैं, लेकिन हाल के दिनों में इस प्लेटफॉर्म का गलत इस्तेमाल कर कई लोगों के बैंक खातों को खाली कर दिया गया है। इस बढ़ते साइबर अपराध के मद्देनजर, गुरुग्राम पुलिस ने WhatsApp के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की है। पुलिस ने WhatsApp के निदेशकों और नोडल अधिकारियों के खिलाफ एक केस दर्ज किया है, क्योंकि उन्होंने आवश्यक जानकारी मुहैया नहीं कराई।

WhatsApp ने नहीं दी जानकारी

गुरुग्राम पुलिस के अनुसार, एक गंभीर मामले की जांच के दौरान 17 जुलाई को WhatsApp को ई-मेल के माध्यम से नोटिस भेजा गया था। पुलिस ने आवश्यक जानकारी देने के लिए कई बार अनुरोध किया, लेकिन WhatsApp की तरफ से कोई उत्तर नहीं आया। इस मामले में आगे की कार्रवाई करते हुए, शनिवार को गुरुग्राम के साइबर क्राइम ईस्ट पुलिस स्टेशन में WhatsApp के निदेशकों और नोडल अधिकारियों के खिलाफ धारा 223 (ए), 241, 249 (सी) बीएनएस और सूचना प्रौद्योगिकी अधिनियम के तहत केस दर्ज किया गया है।

कानूनी निर्देशों का उल्लंघन

पुलिस का कहना है कि भारतीय कानूनों के तहत WhatsApp को आवश्यक कानूनी जानकारी देने के लिए बाध्य किया गया है। इसके बावजूद, WhatsApp प्रबंधन ने इस गंभीर मामले में कोई जानकारी नहीं दी और कानून के निर्देशों का उल्लंघन किया। इस संबंध में, यह बताया गया है कि WhatsApp और अन्य ऐप्स से जुड़े साइबर ठगी के कई नए मामले सामने आ रहे हैं। इसमें फाइनेंस, नौकरी आदि से संबंधित ठगी के तरीके शामिल हैं। कई बार तो लोगों को डिजिटल अरेस्ट भी किया जाता है।

सरकार का प्रयास

सरकार इस तरह की धोखाधड़ी पर रोक लगाने के लिए आवश्यक कदम उठा रही है। साइबर ठग अक्सर WhatsApp और अन्य ऐप्स की मदद से लोगों को ठगने के नए तरीके ढूंढ लेते हैं, जिससे बैंक अकाउंट खाली करने की घटनाएं बढ़ रही हैं। इस विषय पर लोगों को जागरूक करने के लिए कई प्रयास किए जा रहे हैं।

उपाय और जागरूकता

इस प्रकार की धोखाधड़ी से बचने के लिए लोगों को सतर्क रहने की सलाह दी जा रही है। WhatsApp उपयोगकर्ताओं को यह सुझाव दिया गया है कि वे अनजान नंबरों से आने वाले संदेशों और लिंक पर ध्यान न दें और व्यक्तिगत जानकारी साझा करने से बचें। यदि किसी को धोखाधड़ी का संदेह हो, तो तुरंत पुलिस से संपर्क करें। गुरुग्राम पुलिस की इस कार्रवाई ने साबित कर दिया है कि साइबर सुरक्षा के मामले में सख्ती से निपटने की जरूरत है। यह कदम अन्य प्लेटफार्मों को भी यह संदेश देने का कार्य करेगा कि उन्हें अपने उपयोगकर्ताओं की सुरक्षा के लिए जिम्मेदारियों का पालन करना होगा।

'मोदी को हटाने तक मैं नहीं मरूंगा..', खड़गे के बयान पर क्या बोले अमित शाह?

'अमित शाह मुझे खत्म करना चाहते हैं', ऐसा क्यों बोले उद्धव ठाकरे?

'झूठ बोलने की मशीन हैं राहुल गांधी..', अग्निवीर वाले दावे पर भड़के अमित शाह

Share:

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -