MP सरकार का बड़ा कदम, अब सड़कों के गड्ढों की फोटो इस ऐप पर भेजें, 7 दिन में होंगी चकाचक

MP सरकार का बड़ा कदम, अब सड़कों के गड्ढों की फोटो इस ऐप पर भेजें, 7 दिन में होंगी चकाचक
Share:

भोपाल: मध्य प्रदेश के सीएम मोहन यादव ने 'लोक पथ एप' लॉन्च कर दिया है. इस मोबाइल ऐप के माध्यम से कोई भी नागरिक गड्ढायुक्त एवं टूटी सड़कों की फोटो-वीडियो सीधे लोक निर्माण विभाग (PWD) को सरलता से भेज सकेगा. इस ऐप पर दर्ज शिकायत की जवाबदेही भी निर्धारित होगी. मोबाइल ऐप की लॉन्चिंग पर सीएम मोहन यादव ने कहा कि राज्य की 40 हजार किलोमीटर में लोक निर्माण विभाग सजगता से यह अवसर न लाए कि कोई फोटो खींचना पड़े. 

मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य की 40 हजार किलोमीटर लंबी सड़कों में आवश्यकतानुसार ऐप से त्वरित रूप से सुधार संभव होगा. विभाग के लिए 7 दिन में सुधार करना चुनौती पूर्ण एवं साहस का कार्य है. यह भरोसा है कि विभाग नवीनतम तकनीक का इस्तेमाल करते हुए इस नवाचार को सफलतापूर्वक क्रियान्वित करने में कामयाब होगा. यद्यपि अधिक वर्षा, जल भराव एवं भारी वाहनों के ज्यादा आवागमन से सड़कों का क्षतिग्रस्त होना स्वाभाविक है, लेकिन विभाग की यह कोशिश होनी चाहिए कि सड़कों में गड्ढे हो ही नहीं.  

मोबाइल ऐप से आमजन को मार्गों की परेशानी बताने की सुविधा प्राप्त होगी तथा अफसरों की जवाबदेही भी सुनिश्चित होगी. लोकपथ मोबाइल ऐप मध्य प्रदेश राज्य इलेक्ट्रॉनिक विकास निगम लिमिटेड द्वारा तैयार किया गया है. लोकपथ मोबाइल ऐप को लोक निर्माण विभाग की वेबसाइट www.mppwd.gov.in पर जाकर डाउनलोड कर इंस्टॉल किया जा सकता है. मोबाइल फोन में ऐप को खोलकर ऐप में पंजिकृत सड़कों के पॉट होल / पेच का फोटो लेकर डालने पर शिकायत निराकरण के लिए सीधे संबंधित अफसर को पहुंच जाएगी. अफसर द्वारा सात दिवस की समय सीमा में इस पॉट होल/पेच का सुधार कार्य कर ऐप से निराकरण दर्ज किया जाएगा, जिसकी खबर मोबाइल पर शिकायतकर्ता को मिल जाएगी.

लोक निर्माण विभाग के अधीन राज्य के समस्त मरम्मत योग्य राष्ट्रीय राजमार्ग, राज्य मार्ग, मुख्य जिला एवं अन्य जिला व ग्रामीण मार्ग शामिल रहेंगे. यह योजना 2 चरणों में लागू की जाएगी. प्रथम चरण मंगलवार 2 जुलाई से शुरू किया जा रहा है. इसमें राष्ट्रीय राजमार्ग, राज्य राजमार्ग एवं मुख्य जिला मार्ग शामिल रहेंगे. द्वितीय चरण में प्रथम चरण में शामिल मार्गों के साथ शेष अन्य जिला एवं ग्रामीण मार्गों को सम्मिलित किया जाएगा. 

कांग्रेस नेताओं ने किसान की जमीन पर कर लिया कब्जा, अन्नदाता ने कीटनाशक खाकर दी जान, तेलंगाना की घटना

राहुल गांधी के हिन्दू हिंसक वाले बयान पर अब तमिलनाडु भाजपा भी भड़की, अन्नामलाई ने साधा निशाना

'पहले हिन्दू आतंकवाद, अब हिन्दू हिंसक, क्या आपका यही चरित्र..', राहुल गांधी के बयान पर भड़के पीएम मोदी

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -