ड्रग्स के खिलाफ लड़ाई में बड़ा कदम, अमित शाह ने लॉन्च किया MANAS पोर्टल, आम जनता भी कर सकेगी मदद

ड्रग्स के खिलाफ लड़ाई में बड़ा कदम, अमित शाह ने लॉन्च किया MANAS पोर्टल, आम जनता भी कर सकेगी मदद
Share:

नई दिल्ली: केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने नशा मुक्ति और पुनर्वास पर सलाह लेने और मादक पदार्थों की तस्करी के बारे में जानकारी साझा करने के लिए गुरुवार को टोल-फ्री नंबर 1933 के साथ मानस (मादक पदार्थ निषेध सूचना केंद्र) पोर्टल लॉन्च किया। मानस (MANAS) में एक टोल-फ्री नंबर 1933, एक वेब पोर्टल, एक मोबाइल ऐप और एक उमंग ऐप होगा, ताकि देश के नागरिक नशा मुक्ति और पुनर्वास पर सलाह लेने और ड्रग्स की तस्करी के बारे में जानकारी साझा करने के लिए गुमनाम रूप से एनसीबी से 24x7 जुड़ सकें। 

NCORD की 7वीं शीर्ष स्तरीय बैठक को संबोधित करते हुए केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने राष्ट्रीय नारकोटिक्स हेल्पलाइन 'मानस' लॉन्च की और बताया कि क्षमता निर्माण के लिए "नारकोटिक्स कंट्रोल के लिए उत्कृष्टता केंद्र" की स्थापना की गई है और नशीली दवाओं से संबंधित मुद्दों के बारे में जनता में जागरूकता पैदा करने के लिए 'मिशन स्पंदन' शुरू किया गया है। मानस पोर्टल का शुभारंभ करते हुए गृह मंत्री ने कहा कि, "मैं राज्य स्तर पर संयुक्त समन्वय समितियां बनाने और राज्य स्तर पर वित्तीय जांच की सख्ती से समीक्षा करने तथा उसके बाद वित्त मंत्रालय की केंद्रीय एजेंसियों को सूचित करने की अपील करता हूं। मैं केंद्रीय एजेंसियों से भी अपील करता हूं कि वे स्वप्रेरणा से मामले दर्ज करें। राज्यों को अपने बजट का एक बड़ा हिस्सा नारकोटिक्स फोरेंसिक पर खर्च करने की जरूरत है। फोरेंसिक साइंस यूनिवर्सिटी स्वदेशी, सस्ती फोरेंसिक नारकोटिक्स जांच किट पर काम कर रही है, जिससे एजेंसियों को ड्रग्स के मामले दर्ज करने में मदद मिलेगी।" 

उन्होंने सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्रालय को धन्यवाद देते हुए कहा, "मैं इस अभियान को व्यापक बनाने के लिए सामाजिक न्याय विभाग का आभार व्यक्त करना चाहता हूं। मंत्रालय ने नशा मुक्त भारत अभियान को अच्छे से अपनाया है और सभी धार्मिक, युवा और रोटरी संगठनों को इसमें शामिल होना चाहिए। हमें नशे के खिलाफ इस लड़ाई में अभी लंबा सफर तय करना है और अब हमें इसकी गति और दायरा बढ़ाना है। उन्होंने कहा कि हमें गति और व्यापकता बढ़ाने में कोई कसर नहीं छोड़नी चाहिए, हमें कई साथियों को साथ लेकर चलना होगा।"  

तमिलनाडु में सड़कों पर उतरे हज़ारों मछुआरे, कर रहे उस द्वीप पर मछली पकड़ने की मांग, जिसे इंदिरा गांधी ने श्रीलंका को दे दिया था !

3 सिखों की जिन्दा जलाकर हत्या ! 1984 दंगा मामले में कांग्रेस नेता जगदीश टाइटलर के खिलाफ कोर्ट ने सुरक्षित रखा फैसला

झारखंड विधानसभा को लेकर तैयारी तेज, अभी से सीट बंटवारे के गणित बिठाने लगा INDIA गठबंधन

 

Share:

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -