दरभंगा में जल्द शुरू होगा AIIMS का निर्माण, नितीश सरकार ने केंद्र को हस्तांतरित की 150 एकड़ जमीन

दरभंगा में जल्द शुरू होगा AIIMS का निर्माण, नितीश सरकार ने केंद्र को हस्तांतरित की 150 एकड़ जमीन
Share:

पटना: बिहार सरकार ने दरभंगा में अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स) की स्थापना के लिए एकमी शोभन बाईपास पर 150.13 एकड़ भूमि आधिकारिक तौर पर स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय को हस्तांतरित कर दी है। यह कदम पटना के बाद बिहार में दूसरा एम्स स्थापित करने की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम है।

सोमवार को स्वास्थ्य विभाग के विशेष सचिव शशांक शेखर सिन्हा ने एम्स दरभंगा के कार्यकारी निदेशक डॉ. माधवानंद कर को भूमि हस्तांतरण के दस्तावेज सौंपे। स्वास्थ्य विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव प्रत्यय अमृत ने पुष्टि की कि भूमि हस्तांतरण प्रक्रिया में कोई बाधा नहीं है और घोषणा की कि परियोजना के लिए आवश्यक शेष 37.31 एकड़ भूमि अगले सप्ताह हस्तांतरित कर दी जाएगी। डॉ. माधवानंद कर ने दरभंगा एम्स परियोजना के व्यापक निर्माण की सुविधा के लिए 200 एकड़ से अधिक भूमि की इच्छा व्यक्त की। हालांकि, भूमि के वर्तमान हस्तांतरण से विकास प्रक्रिया शुरू हो जाएगी।

बिहार के स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडे ने जोर देकर कहा कि दरभंगा में एम्स का निर्माण जल्द ही शुरू होगा। उन्होंने परियोजना में तेजी लाने के लिए केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री जेपी नड्डा के साथ हाल ही में हुई बैठक का जिक्र किया, जिसके परिणामस्वरूप केंद्र से भूमि हस्तांतरण के लिए तेजी से आगे बढ़ने का अनुरोध किया गया। स्वास्थ्य मंत्रालय ने 25 जुलाई को दरभंगा में एकमी शोभन बाईपास पर एम्स के निर्माण को मंजूरी दी थी। बिहार सरकार ने तीन साल पहले पटना से 140 किलोमीटर दूर स्थित दरभंगा एम्स परियोजना का प्रस्ताव रखा था।

केंद्र के अनुरोध में चार लेन की सड़क कनेक्शन और 1.5 एमएलडी से 20 एमवीए की स्थायी बिजली आपूर्ति का प्रावधान भी शामिल था। इस परियोजना में देरी हुई और इसे शुरू में 2015-16 के बजट में शामिल किया गया था, जिसमें केंद्रीय मंत्रिमंडल ने 15 सितंबर, 2020 को 1264 करोड़ रुपये मंजूर किए थे। शोभन स्थल की कम ऊंचाई के कारण इसकी उपयुक्तता को लेकर चिंताएँ थीं, जिससे इंजीनियरिंग चुनौतियाँ सामने आईं।

प्रत्यय अमृत ने उम्मीद जताई कि परियोजना उचित समय सीमा के भीतर पूरी हो जाएगी, उन्होंने कहा कि भारत सरकार जल्द ही केंद्रीय लोक निर्माण विभाग (CPWD) के माध्यम से निर्माण कार्य के लिए निविदा जारी करेगी। एम्स अपडेट के अलावा, स्वास्थ्य मंत्री पांडे ने बिहार लोक सेवा आयोग द्वारा 52 ड्रग इंस्पेक्टर और 10 दंत चिकित्सकों की नियुक्ति की भी घोषणा की, जिससे बिहार देश में सबसे अधिक ड्रग इंस्पेक्टर वाला राज्य बन गया। उन्होंने आगे कहा कि निकट भविष्य में 770 अतिरिक्त दंत चिकित्सक पद सृजित किए जाएंगे।

ओडिशा में गौ तस्करों ने पुलिस पर की फायरिंग, 4 वाहन जब्त, 5 तस्कर गिरफ्तार

अखिलेश यादव ने नितिन गडकरी से की उत्तर प्रदेश में राजमार्ग परियोजनाओं में तेजी लाने की मांग

चंडीगढ़ पहुंची निर्वाचन आयोग की टीम, हरियाणा विधानसभा चुनाव को लेकर हलचल तेज़

Share:

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -