आर्थिक वृद्धि के मामले में बिहार अव्वल

आर्थिक वृद्धि के मामले में बिहार अव्वल
Share:

राज्य सकल घरेलू उत्पाद के बारे में हाल ही में एक सर्वेक्षण को अंजाम दिया गया है जिसमे यह बात सामने आई है कि बिहार ने सभी राज्यों को पछाड़ दिया है और पहला स्थान प्राप्त किया है. जी हाँ, आपको बता दे कि हाल ही में यह खबर सामने आई है कि वित्त वर्ष 2014-15 के दौरान यहाँ की आर्थिक वृद्धि दर 17.06 प्रफीसदी देखने को मिली है जबकि साथ ही बात करे महाराष्ट्र की तो यहाँ यह दर 11.69 फीसदी देखने को मिली है.

साथ ही यह बात भी सामने आ रही है कि महाराष्ट्र 16,870 अरब रु को लेकर सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था के रूप में सामने आया है. एक रिपोर्ट से यह बात सामने आई है कि दूसरे स्थान पर तमिलनाडु और उत्तर प्रदेश ने अपने कदम जमाये हुए है. साथ ही यह भी बता दे कि इस स्टेट्स का राज्य सकल घरेलू उत्पाद 9,670 अरब रुपये देखने को मिला है.

लेकिन साथ ही आपको इस बात से भी अवगत करवा दे कि राज्य सकल घरेलू उत्पाद में योगदान की बात सामने आती है तो यहाँ गुजरात महाराष्ट्र से भी आगे निकल गया है. जी हाँ, आपको बता दे कि जहाँ व्यापार में गुजरात का योगदान 27.26 फीसदी देखने को मिला है तो वहीँ महाराष्ट्र 25.18 फीसदी के साथ देखने को मिला है. राज्य सकल घरेलू उत्पाद की वृद्धि दर के मामले में बिहार 17.06 फीसदी के साथ सबसे आगे है तो वहीँ मध्यप्रदेश 16.86 फीसदी के साथ दूसरे और गोवा 16.43 फीसदी के साथ तीसरे स्थान पर मौजूद है.

Share:

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -