पेपर लीक के खिलाफ आज विधानसभा में पेश होगा बिल

पेपर लीक के खिलाफ आज विधानसभा में पेश होगा बिल
Share:

पटना: बिहार विधानमंडल के मॉनसून सत्र का आज तीसरा दिन है. सूबे को विशेष प्रदेश का दर्जा नहीं प्राप्त होने पर विपक्ष आज सरकार के घेर सकता है. विधानसभा की कार्यवाही 11 बजे आरम्भ होगी. वहीं, 12 बजे विधान परिषद की कार्यवाही आरम्भ होगी. बता दें कि नीतीश सरकार आज विधानसभा में 3 बिल पेश करने की तैयारी में है. इसमें पेपर लीक से जुड़ा भी एक बिल है.

कौन-कौन से बिल पेश किए जाएंगे?
बिहार लोक परीक्षा (अनुचित साधन निवारण) विधेयक, 2024
बिहार माल और सेवा कर ( संशोधन) विधेयक, 2024 
विहार लिफट एवं एस्केलेटर विधेयक, 2024 
प्रतियोगी परीक्षाओं में पेपर लीक रोकने के लिए कड़ी नियमों वाला बिल पेश किया जाएगा. नए कानून वाले बिल में पेपर लीक में सम्मिलित दोषियों एवं संस्थाओं को 3-10 वर्षों की सजा का प्रावधान किया गया है. इसके साथ ही नए बिल में 10 लाख रुपए से लेकर 1 करोड़ जुर्माने का भी प्रावधान है.

प्रदेश सरकार की ओर से आयोजित होने वाली सभी परीक्षाओं में पेपर लीक होने पर ये कानून प्रभावी होगा. पेपर लीक में सम्मिलित होने वाले अभ्यर्थियों के लिए 3 से 5 वर्षों की सजा तथा 10 लाख रुपए जुर्माने का प्रावधान होगा. इसके अतिरिक्त, पेपर लीक के मामलों की जांच अब DSP रैंक के अफसर करेंगे. विधानसभा के मॉनसून सत्र के दूसरे दिन के आरम्भ ही विपक्ष के हंगामे से ही हुई थी. प्रदेश के विशेष प्रदेश के दर्जा को लेकर महागठबंधन के विधायक नारेबाजी करने लगे. विधानसभा अध्यक्ष नंद किशोर यादव ने शांति बनाए रखने की अपील की तो विधायकों ने वेल में आकर हंगामा करने लगे. शोर शराबे के बीच सदन की कार्यवाही आरम्भ हो गई.  

समाज के हर वर्ग को शक्ति देने वाला है यह बजट : मंत्री भूरिया

शादी के दूसरे दिन ही ससुर ने दुल्हन को निकाला घर से बाहर, पैर बने वजह

पार्टी से नाराज मंत्री नागर सिंह चौहान, दे सकते है इस्तीफा !

Share:

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -