बर्ड फ्लू से अभी तक प्रभावित नहीं हुई है पोल्ट्री उत्पादों की खपत: पोल्ट्री ब्रीडर्स एसोसिएशन

बर्ड फ्लू से अभी तक प्रभावित नहीं हुई है पोल्ट्री उत्पादों की खपत: पोल्ट्री ब्रीडर्स एसोसिएशन
Share:

ऑल इंडिया पोल्ट्री ब्रीडर्स एसोसिएशन (AIPBA) ने कहा है कि पोल्ट्री उत्पादों की खपत अब तक प्रभावित नहीं हुई है, क्योंकि कई राज्यों ने बर्ड फ्लू के H5N8 वायरस के तनाव को रोकने के लिए चेतावनी दी है। केंद्र ने बड़ी संख्या में पक्षियों की अचानक मौत के मद्देनजर हिमाचल प्रदेश, राजस्थान, हरियाणा, केरल और मध्य प्रदेश जैसे कई राज्यों में बर्ड फ्लू का अलर्ट जारी किया है।

AIPBA के उपाध्यक्ष और अंतर्राष्ट्रीय अंडा आयोग के अध्यक्ष सुरेश चित्तूरी ने कहा कि अभी तक पोल्ट्री उत्पादों की खपत पर कोई असर नहीं पड़ा है। “हमें इंतजार करना होगा और देखना होगा कि यह कैसे पेश किया जा रहा है। एसोसिएशन ने सरकार से इस संबंध में स्पष्टीकरण जारी करने के लिए संपर्क किया है। उन्होंने कहा, भोपाल में देश में सिर्फ एक प्रयोगशाला है जो परीक्षण करती है और इसमें कम से कम 15 दिन लगते हैं। उन्होंने कहा कि प्रति राज्य कम से कम एक प्रयोगशाला होनी चाहिए।

आम तौर पर राज्य सरकारों को पक्षियों को पालने के लिए किसानों को मुआवजा देना पड़ता है। लेकिन ऐसा होता नहीं है। अगर सरकार मुआवजा देती है, तो किसान सतर्क रहेंगे और मामलों की रिपोर्ट सरकार को देंगे। भारत अन्य देशों के विपरीत पक्षियों का टीकाकरण नहीं करता है।

ताज महोत्सव पर कोरोना का काला साया, बदलेगा 30 सालों का इतिहास

औरंगाबाद का नाम बदलने पर बोले ओवैसी के सांसद, महाराष्ट्र सरकार से कही ये बात

पटना में कारोबारी के एकलौते बेटे ने किया सुसाइड, इवेंट मैनेजमेंट का था स्टूडेंट

Share:

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -