बिटकॉइन का आज का मूल्य

बिटकॉइन  का आज का मूल्य
Share:

बिटक्वाइन का इस समय क्वाइनडेस्क पर रेट 60,330.64 डॉलर का चल रहा है। इसमें इस वक्त 2.32 प्रतिशत की तेजी है। इस रेट पर बिटक्वाइन की मार्केट कैप 1.13 ट्रिलियन डॉलर है। बीते चौबीस घंटे के बीच बिटक्वाइन की अधिकतम मूल्य 61,065.22 डालर और न्यूनतम मूल्य 58,395.78 डॉलर रही है। जहां तक रिटर्न की बात है तो बीते एक वर्ष में बिटक्वाइन ने 106.85 फीसदी का रिटर्न दिया है। बिटक्वाइन की ऑलटाइम हाई मूल्य 61,712 डॉलर रही है।

बिटकॉइन एक वर्चुअल करेंसी यानी आभासी मुद्रा कही जा रही है। जैसे विश्व में बाकि करेंसी होती है, वेसे ही बिटक्वाइन है। बिटक्वाइन को हम केवल ऑनलाइन वॉलेट में ही रख पाएंगे। बिटक्वाइन का आविष्कार सातोशी नाकामोतो ने 2009 में किया था। इस प्रकार बिटक्वाइन एक डिसेंट्रालाइज करंसी है। बिटक्वाइन का उपयोग कोई भी कर पाएंगे।

पहला तरीका ये है की अगर आपके पास पैसा है तो आप एक बिटक्वाइन सीधे खरीद सकते हैं। दूसरा तरीका है की अगर आप ऑनलाइन किसी को कोई सामान बेच रहे हों और उस खरीदार के पास अगर बिटक्वाइन है, तो उससे आप पैसे के बदले में बिटक्वाइन ले लें। तीसरा तरीका है बिटक्वाइन की माइनिंग करें। इसके लिए हाई स्पीड प्रोसेसर वाले कंप्यूटर की जरूरत पड़ेगी। इस कंप्यूटर का हार्डवेयर भी अच्छा होना चाहिये।

क्या देशभर में नहीं थमेगा आग का कहर, कानपुर, आंध्र के बाद आग की चपेट में आया ये शहर

शिल्पा शेट्टी की बेटी के लिए इस शख्स ने खुद बुने कपड़े, अभिनेत्री की आँखों से झलके आंसू

देशभर के कई इलाकों में आग का कहर, कानपुर के बाद आंध्र में लगी आग

Share:

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -