ब्रम्हपुत्र नदी में पलटी नाव, 4 वर्षीय बच्चे की दुखद मौत, 2 लापता

ब्रम्हपुत्र नदी में पलटी नाव, 4 वर्षीय बच्चे की दुखद मौत, 2 लापता
Share:

गुवाहाटी: पूरे असम में भारी बारिश और ओलावृष्टि के बीच दक्षिण सलमारा-मनकचर जिले में ब्रह्मपुत्र नदी में एक नाव पलटने से चार साल के एक बच्चे की मौत हो गई और दो लोगों के लापता होने की खबर है। एक वरिष्ठ अधिकारी ने सोमवार को यह जानकारी दी। उन्होंने कहा, केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने राज्य की स्थिति के बारे में जानकारी लेने के लिए मुख्यमंत्री हिमंत बिस्वा सरमा को फोन किया और सभी सहायता का आश्वासन दिया।

असम राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (ASDMA) के सीईओ ज्ञानेंद्र देव त्रिपाठी ने कहा कि रविवार शाम से राज्य के कई हिस्सों में अचानक आए तूफान के साथ ओलावृष्टि और भारी बारिश हुई, जिससे पेड़, बिजली के खंभे उखड़ गए और घरों को नुकसान पहुंचा। उन्होंने मीडिया को बताया, "शिशुमारा घाट से नेपुरेर अल्गा घाट की ओर जाते समय नेपुरेर अल्गा गांव में कल शाम पांच बजे एक देशी नाव डूब गई। स्थानीय लोगों ने एक बच्चे का शव बरामद किया और दो लोग लापता हैं।" त्रिपाठी ने कहा, पीड़ित की पहचान समीन मंडल (4) के रूप में की गई है, जबकि कोबट अली मंडल (56) और इस्माइल अली (8) लापता हैं।

उन्होंने कहा, "SDRF की एक टीम ने आज सुबह तलाशी अभियान शुरू किया और धुबरी और गोलपारा जिलों के गहरे गोताखोर भी उनके साथ शामिल हो गए। बचाव प्रयासों में सहायता के लिए एनडीआरएफ की एक टीम घटनास्थल पर पहुंच रही है।" सीईओ ने कहा, एएसडीएमए ऑपरेशन के दौरान निगरानी के लिए पायलटों के साथ ड्रोन भेज रहा है। उन्होंने कहा कि नाव में 15 यात्री थे और बाकी लोग आसपास के 'चार' इलाकों (नदी के वनस्पति द्वीप) के स्थानीय लोगों की मदद से तैरकर सुरक्षित बाहर आ गए। 

त्रिपाठी ने यह भी कहा कि कई जिलों में बिजली गिरने की कई घटनाएं हुई हैं, लेकिन अभी तक किसी के हताहत होने की कोई रिपोर्ट नहीं मिली है।  उन्होंने कहा, "हम अभी भी विभिन्न जिलों से रिपोर्ट संकलित कर रहे हैं, जबकि कुछ को अपना आकलन भेजना बाकी है। एक बार अभ्यास पूरा हो जाएगा, तभी हम नुकसान की पूरी तस्वीर दे पाएंगे।"

अधिकारियों ने कहा कि बारिश और तूफान के कारण राज्य भर में कई घर, स्कूल और दुकानें और कई वाहन क्षतिग्रस्त हो गए। उन्होंने कहा कि सोमवार तड़के तक सैकड़ों पर्यटक गुवाहाटी के पास गर्भंगा रिजर्व फॉरेस्ट के अंदर फंसे हुए थे, क्योंकि पेड़ उखड़ने से सड़कें अवरुद्ध हो गईं। एक अधिकारी ने कहा, "जिला प्रशासन ने सुबह करीब तीन बजे तक बचाव अभियान चलाया और सड़कें साफ कर दीं। रविवार होने के कारण भीड़ थोड़ी अधिक थी।"

लोगों को सुबह के समय अपने गंतव्यों तक पहुंचने में काफी परेशानी हुई, क्योंकि कई सड़कें अवरुद्ध थीं और बिजली के खंभे और पेड़ बिखरे हुए थे। इस बीच, सरमा ने एक्स पर एक पोस्ट में कहा कि राहत और पुनर्वास के लिए शाह के पूर्ण समर्थन और सहायता के आश्वासन की काफी सराहना की जाती है। भारत मौसम विज्ञान विभाग ने रविवार को 'ऑरेंज अलर्ट' जारी किया था और अगले पांच दिनों में असम सहित पूर्वोत्तर के कई राज्यों में "भारी से बहुत भारी" बारिश की भविष्यवाणी की थी।

एक विशेष बुलेटिन में, गुवाहाटी में आईएमडी के क्षेत्रीय मौसम विज्ञान केंद्र (आरएमसी) ने रविवार के लिए असम, मेघालय और अरुणाचल प्रदेश के लिए अलर्ट जारी किया। इसमें कहा गया है कि राज्यों में बिजली चमकने के साथ तूफान और 30-40 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से तेज हवा के साथ भारी से बहुत भारी बारिश होने की संभावना है। अगले चार दिनों के लिए आरएमसी ने इन राज्यों के लिए 'येलो अलर्ट' जारी किया है।

'ऑरेंज अलर्ट' का अर्थ है "कार्रवाई के लिए तैयार रहें" और 'येलो अलर्ट' का अर्थ है "देखें और अपडेट रहें" मौसम रिपोर्ट में कहा गया है कि औसत समुद्र तल से 1.5 किमी ऊपर असम पर एक चक्रवाती परिसंचरण बना हुआ है। इसमें कहा गया है, "उपरोक्त सिनोप्टिक स्थितियों और बंगाल की खाड़ी से उत्तरपूर्वी क्षेत्र में नमी के प्रवेश के प्रभाव में, कई से अधिकांश स्थानों पर हल्की से मध्यम वर्षा होगी और अलग-अलग स्थानों पर भारी से बहुत भारी वर्षा होगी।"

तूफान के साथ अचानक हुई बारिश ने रविवार को यहां लोकप्रिय गोपीनाथ बोरदोलोई अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे पर भी तबाही मचाई, जिसके कारण अधिकारियों को कुछ समय के लिए परिचालन रोकना पड़ा और छह उड़ानों को अन्य गंतव्यों के लिए डायवर्ट करना पड़ा।

'चुप रहना पाप..', जयंत चौधरी ने भाजपा से किया गठबंधन, तो RLD के उपाध्यक्ष शाहिद सिद्दीकी ने दिया इस्तीफा

DP से टकराया टैंकर, बिजली के तार टूटने से लगी आग, 2 लोगों की दुखद मौत, 2 घायल

भोजशाला के ASI सर्वे पर रोक लगाने से सुप्रीम कोर्ट का साफ़ इंकार

Share:

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -