क्या सच में भी भूतिया है बॉडी कैलिफोर्निया या सिर्फ है अफवाह...?

क्या सच में भी भूतिया है बॉडी कैलिफोर्निया या सिर्फ है अफवाह...?
Share:

मोनो लेक, बोडी, कैलिफोर्निया के आसपास की दूरस्थ पहाड़ियों में बसा, इतिहास और अलौकिक लोककथाओं में डूबा एक आकर्षक भूत शहर है। कभी हलचल भरा खनन शहर जो 1870 और 80 के दशक के दौरान पनपा था, बोडी ने पास की पहाड़ियों में सोने की खोज के साथ तेजी से वृद्धि और गिरावट देखी। आज, यह एक राज्य ऐतिहासिक पार्क के रूप में खड़ा है, जो "गिरफ्तार क्षय" की स्थिति में सावधानीपूर्वक संरक्षित है, जो आगंतुकों को अतीत की एक झलक प्रदान करता है। हालांकि, इसके समृद्ध इतिहास के साथ-साथ एक डरावनी प्रतिष्ठा है, जिसमें भूत ों को देखने और अजीब घटनाओं की कई रिपोर्टें हैं, जिन्होंने केवल शहर के रहस्य को तेज कर दिया है। इसके अलावा, बोडी शाप की अशुभ कथा इस डरावनी जगह से एक छोटा सा स्मृति चिन्ह लेने की हिम्मत करने वाले किसी भी आगंतुक के लिए सावधानी की हवा जोड़ती है।

बूमटाउन के साल

1859 में इस क्षेत्र में सोने की खोज के बाद बोडी की समृद्धि शुरू हुई। खनिकों, प्रॉस्पेक्टर्स और भाग्य चाहने वालों की बाद की आमद ने 19 वीं शताब्दी के अंत में अपने चरम के दौरान शहर की आबादी को 10,000 से अधिक लोगों तक बढ़ा दिया। बोडी तेजी से एक मामूली खनन शिविर से एक संपन्न बूमटाउन में बदल गया, जिसमें सैलून, जनरल स्टोर, होटल और यहां तक कि एक रेड-लाइट जिला सहित व्यवसायों की एक विस्तृत श्रृंखला शामिल है।

जंगली पश्चिम और बोडी का कुख्यात अतीत

गोल्ड रश युग के दौरान किसी भी बूमटाउन के उदय के साथ अराजकता और हिंसा आई। बोडी कोई अपवाद नहीं था। इसने जल्दी से एक उबड़-खाबड़ और उपद्रवी सीमांत शहर के रूप में एक कुख्यात प्रतिष्ठा अर्जित की, जो गोलीबारी, झगड़े और अन्य आपराधिक गतिविधियों से ग्रस्त था। अराजकता के लिए शहर की प्रतिष्ठा केवल साठ से अधिक सैलून और कई वेश्यालयों की उपस्थिति से बढ़ी थी।

अलौकिक गतिविधि और भूत के दर्शन

समय के साथ, बोडी की समृद्धि में गिरावट आई, और 20 वीं शताब्दी की शुरुआत तक, खानों ने संचालन बंद कर दिया था। शहर की इमारतों को पीछे छोड़ दिया गया, छोड़ दिया गया और धीरे-धीरे कठोर तत्वों के आगे घुटने टेक दिए गए। इसकी सुनसान उपस्थिति के बावजूद, आगंतुकों और निवासियों ने समान रूप से भयानक अनुभवों की रिपोर्ट करना शुरू कर दिया। भूत ों को देखना आम बात हो गई, कई लोगों ने दावा किया कि उन्होंने पूर्व निवासियों, खनिकों और यहां तक कि बच्चों को सुनसान सड़कों पर खेलते हुए देखा है।

शायद सबसे प्रसिद्ध भूत की कहानी एवलिन नाम की एक युवा लड़की के भूत के इर्द-गिर्द घूमती है, जिसकी आत्मा को शहर को परेशान करने के लिए कहा जाता है। उसकी दुखद कहानी में एक आग शामिल है जो परिवार के घर में लगी थी, जिससे उसकी जान चली गई। आगंतुकों का दावा है कि उन्होंने एक छोटी लड़की को पुराने जमाने के कपड़ों में, जीर्ण-शीर्ण घरों में खेलते और हंसते हुए देखा है। इस वर्णक्रमीय उपस्थिति ने कई लोगों को आश्चर्यचकित और परेशान कर दिया है।

अस्पष्टीकृत संगीत और भूतिया ध्वनियाँ

बोडी में रिपोर्ट की गई एक और रहस्यमय घटना लंबे समय तक बंद सलाखों और सैलून से निकलने वाला अस्पष्ट संगीत है। कई आगंतुकों ने खाली इमारतों के माध्यम से गूंजने वाले पियानो संगीत, हँसी और क्लिंकिंग ग्लास की धुंधली आवाज़ों को सुनने का वर्णन किया है। कुछ लोगों का मानना है कि ये भूतिया आवाज़ें शहर के जीवंत अतीत के अवशेष हैं, जो हमेशा के लिए बोडी के भयानक माहौल के ताने-बाने में अंकित हो जाती हैं।

शरीर का अभिशाप

शायद बोडी के इतिहास के सबसे डरावने पहलुओं में से एक अभिशाप की किंवदंती है जो किसी को भी शहर से कुछ भी लेने की हिम्मत करता है, चाहे वह कितना भी महत्वहीन क्यों न हो। वर्षों से, अनगिनत आगंतुकों ने चेतावनियों की अवहेलना की है और स्मृति चिन्ह के रूप में वस्तुओं को जेब में रखा है, केवल बाद में दुर्भाग्य की एक श्रृंखला की रिपोर्ट करने के लिए जो उन्हें बोडी छोड़ने पर हुआ था। इन कथित अभिशापों को लगातार दुर्भाग्य, स्वास्थ्य समस्याओं, वित्तीय कठिनाइयों और यहां तक कि गंभीर दुर्घटनाओं के रूप में प्रकट होने के लिए कहा जाता है।

पार्क के अधिकारी और स्थानीय लोग बोडी से कुछ भी लेने के खिलाफ दृढ़ता से सलाह देते हैं, इस बात पर जोर देते हुए कि ये कलाकृतियां राज्य से संबंधित हैं और शहर की ऐतिहासिक विरासत का वजन रखती हैं। पूरे पार्क में संकेत शाप के निरंतर अनुस्मारक के रूप में काम करते हैं, आगंतुकों को परिसर से किसी भी वस्तु को हटाने के प्रलोभन का विरोध करने की चेतावनी देते हैं। बोडी, कैलिफोर्निया, गोल्ड रश युग के उत्थान और पतन के लिए एक भूतिया प्रमाण के रूप में खड़ा है।  इसका आकर्षण न केवल इसकी अच्छी तरह से संरक्षित "गिरफ्तार क्षय" स्थिति में है, बल्कि भूतिया मुठभेड़ों और अकथनीय घटनाओं के कई विवरणों में भी निहित है, जिन्होंने अलौकिक विद्या में अपनी जगह पक्की कर ली है। चाहे कोई असाधारण में विश्वास करता है या नहीं, बोडी की कहानियां और किंवदंतियां इतिहास और अज्ञात के साथ ब्रश दोनों की तलाश में उत्सुक आगंतुकों को आकर्षित करती रहती हैं। इस तरह, शहर की विरासत न केवल अपने ऐतिहासिक महत्व में बल्कि डरावनी कहानियों में भी जीवित है, जिन्होंने खुद को इस मनोरम भूत शहर के ताने-बाने में बुना है।

'निवेश के लिए गुजरात हमारी पहली पसंद..', ताइवानी चिप निर्माता Foxconn के अध्यक्ष यंग लियू का बयान

अहमदाबाद के अस्पताल में लगी भीषण आग, 100 मरीजों को निकाला गया

महादेव का वो ज्योतिर्लिंग जिसे कई बार किया गया नष्ट, नाम और इतिहास जानकर होगी हैरानी

Share:

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -