मासिक धर्म अवकाश पर बॉलीवुड की इन अभिनेत्रियों ने रखी अपनी राय

मासिक धर्म अवकाश पर बॉलीवुड की इन अभिनेत्रियों ने रखी अपनी राय
Share:

पिछले साल सुप्रीम कोर्ट में एक याचिका दायर की गई थी जिसमें स्कूलों और दफ़्तरों में काम करने वाली महिलाओं के लिए मासिक धर्म अवकाश की मांग की गई थी। इस मामले पर कई बॉलीवुड अभिनेत्रियों ने अपनी राय दी है, जिनमें से कुछ ने मासिक धर्म अवकाश का समर्थन किया है तो कुछ ने इसका विरोध किया है।

उदाहरण के लिए, आलिया भट्ट ने मासिक धर्म अवकाश के पक्ष में बात की है। उनका मानना ​​है कि महिलाओं को अपने मासिक धर्म के दौरान एक दिन की छुट्टी लेने या घर से काम करने की अनुमति दी जानी चाहिए, बजाय इसके कि वे चुपचाप सहती रहें। तापसी पन्नू ने भी मासिक धर्म अवकाश के लिए अपना समर्थन व्यक्त करते हुए कहा है कि महिलाओं से यह अपेक्षा करना अनुचित है कि वे अपने मासिक धर्म के दौरान सामान्य रूप से काम करें, जब उन्हें शारीरिक असुविधा और दर्द का सामना करना पड़ सकता है।

दूसरी ओर, कंगना रनौत ने मासिक धर्म की छुट्टी का विरोध करते हुए कहा है कि महिलाएँ कमज़ोर नहीं हैं और बिना किसी विशेष उपचार की आवश्यकता के अपने पीरियड्स को संभाल सकती हैं। उनका मानना ​​है कि महिलाएँ अपने पीरियड्स के दौरान भी काम करने और अपने घर को संभालने में सक्षम हैं। हिना खान, जो वर्तमान में ब्रेस्ट कैंसर से जूझ रही हैं, ने भी अपने पीरियड्स के दौरान काम करने की कठिनाइयों के बारे में बात की है, उन्होंने कहा कि वह चाहती हैं कि उनके पास अपने पीरियड्स के पहले दो दिनों के लिए शूटिंग से ब्रेक लेने का विकल्प हो।

सनी लियोन ने भी मासिक धर्म अवकाश का विरोध करते हुए कहा है कि महिलाओं को हर महीने पाँच दिन की छुट्टी देना अनुचित होगा, जिससे उन्हें साल में 60 दिन की छुट्टी मिलेगी। स्मृति कालरा ने भी मासिक धर्म अवकाश का विरोध करते हुए कहा है कि उन्हें मासिक धर्म के दौरान काम करने में कोई परेशानी नहीं होती है और मासिक धर्म अवकाश की अवधारणा "बकवास" है।

मासिक धर्म अवकाश के बारे में बहस ने कार्यस्थल पर महिलाओं के स्वास्थ्य और कल्याण के बारे में व्यापक बातचीत को जन्म दिया है। जबकि कुछ महिलाओं को अपने मासिक धर्म के दौरान गंभीर लक्षण नहीं हो सकते हैं, दूसरों को काफी असुविधा और दर्द का सामना करना पड़ सकता है। सवाल यह है कि क्या मासिक धर्म अवकाश महिलाओं के लिए एक आवश्यक सुविधा है या एक अनावश्यक विशेषाधिकार है।

यह ध्यान देने योग्य है कि मासिक धर्म अवकाश कोई नई अवधारणा नहीं है, और जापान और दक्षिण कोरिया जैसे कुछ देशों ने पहले ही मासिक धर्म अवकाश नीतियां लागू कर दी हैं। हालाँकि, भारत में मासिक धर्म अवकाश का विचार अभी भी बहस का विषय है, कुछ लोग तर्क देते हैं कि यह लैंगिक समानता की दिशा में एक आवश्यक कदम है जबकि अन्य इसे एक अनावश्यक भोग के रूप में देखते हैं।

WhatsApp लाया जबरदस्त फीचर, फायदा जानकर झूम उठेंगे यूजर्स

"SAIL में 249 तकनीकी प्रबंधन प्रशिक्षु रिक्तियों के लिए अभी करें आवेदन

नासा की अंतरिक्ष यात्री सुनीता विलियम्स सीमित खाद्य आपूर्ति के साथ अंतरिक्ष में फंसी

Share:

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -