प्रोटीन के साथ अपने बालों को इस तरह बनाए और भी ज्यादा मजबूत

प्रोटीन के साथ अपने बालों को इस तरह बनाए और भी ज्यादा मजबूत
Share:

उम्र बढ़ने के साथ-साथ, ज़रूरी पोषक तत्वों की कमी और खराब खान-पान की वजह से बालों का झड़ना एक आम समस्या बन जाती है। एक निश्चित उम्र के बाद, हमारा शरीर बालों के विकास के लिए ज़रूरी पोषक तत्वों का उपयोग करने में विफल हो जाता है, जिससे बाल कमज़ोर, भंगुर और झड़ने लगते हैं। हालाँकि, प्रोटीन आपकी मदद कर सकता है। अपने आहार में प्रोटीन युक्त खाद्य पदार्थों को शामिल करना या प्रोटीन युक्त हेयर केयर उत्पादों का उपयोग करना बालों के झड़ने को रोकने और घने और चमकदार बालों को बढ़ावा देने में मदद कर सकता है।

बाल केराटिन नामक प्रोटीन इकाइयों से बने होते हैं, जो अत्यधिक तनाव, हीट स्टाइलिंग, रासायनिक उपचार और अन्य कारकों के कारण कमज़ोर हो सकते हैं। प्रोटीन युक्त खाद्य पदार्थों का सेवन आपके बालों को मज़बूत बना सकता है, जिससे उनके टूटने की संभावना कम हो जाती है। बाल विशेषज्ञों का मानना ​​है कि एक बार प्राकृतिक प्रोटीन खो जाने के बाद, इसे वापस नहीं पाया जा सकता है, लेकिन सिंथेटिक प्रोटीन और प्रोटीन युक्त आहार बालों के स्वास्थ्य की मरम्मत और उन्हें बहाल करने में मदद कर सकते हैं।

प्रोटीन के साथ अपने बालों के विकास को बढ़ावा देने के लिए अपने आहार में इन खाद्य पदार्थों को शामिल करें:

1. बीन्स: बीन्स प्रोटीन का एक बेहतरीन पौधा-आधारित स्रोत है, जो बालों के विकास के लिए ज़रूरी है। सीफ़ूड की तरह, बीन्स में भी जिंक भरपूर मात्रा में होता है, जो बालों के विकास और मरम्मत में मदद करता है। NCBI के अनुसार, 100 ग्राम ब्लैक बीन्स रोज़ाना की जिंक ज़रूरत का 7% तक पूरा कर सकते हैं। बीन्स आयरन, बायोटिन और फोलेट का भी एक अच्छा स्रोत हैं, जो बालों के विकास के लिए ज़रूरी पोषक तत्व हैं।

2. अंडे: अंडे प्रोटीन और बायोटिन का एक समृद्ध स्रोत हैं, जो बालों के विकास के लिए आवश्यक हैं। अपने आहार में अंडे को शामिल करने से घने और सुंदर बाल पाने में मदद मिल सकती है। बालों के रोम मुख्य रूप से प्रोटीन से बने होते हैं, और बायोटिन केराटिन उत्पादन के लिए आवश्यक है। अंडे में जिंक, सेलेनियम और बालों के विकास के लिए अन्य आवश्यक पोषक तत्व भी होते हैं।

3. मांस: मांस प्रोटीन का एक और समृद्ध स्रोत है, जो बालों के विकास को बढ़ावा देने में मदद कर सकता है। पके हुए मांस में प्रति 100 ग्राम 29 ग्राम तक प्रोटीन होता है, जो इसे आपके आहार में शामिल करने के लिए एक बेहतरीन विकल्प बनाता है। अपने आहार में इन प्रोटीन युक्त खाद्य पदार्थों को शामिल करके, आप अपने बालों के रोम को मजबूत कर सकते हैं, बालों के विकास को बढ़ावा दे सकते हैं और घने और चमकदार बाल पा सकते हैं।

39 साल के हुए रणवीर सिंह, जानिए कैसे एक राइटर से बने अभिनेता

एक साथ नजर आएँगे बॉबी देओल और आलिया भट्ट, टीजर देख झूमे फैंस

विक्की कौशल का डांस देख सलमान खान ने कुछ यूँ किया रिएक्ट

Share:

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -