चीनी वस्तुओं के बहिष्कार से व्यापारियों को लगेगा झटका

चीनी वस्तुओं के बहिष्कार से व्यापारियों को लगेगा झटका
Share:

नई दिल्ली : जब से चीन वस्तुओं के बहिष्कार की मांग उठी है, तब से चीन निर्मित वस्तुओं की मांग में कमी तो आई है. यदि इस अभियान ने और जोर पकड़ा तो दिल्ली के व्यापारियों को दिवाली के सीजन में बड़ा झटका लग सकता है. गौरतलब है कि दीपावली से पहले राजधानी के बाजार चीनी सामान से पटे पड़े हैं. बता दें कि पिछले कई बरस से दिवाली पर ड्रैगन का कब्जा है. माना जा रहा है कि चाइनीज सामान के बहिष्कार अभियान ने अगर और जोर पकड़ा तो दिवाली पर चीन से आयातित सामान की खरीद 20 से 30 प्रतिशत घट सकती है.

उधर राजधानी के व्यापारियों का कहना है कि दिवाली पर चीन से सामान का आयात तीन-चार महीने पहले हो जाता है. यह अभियान कुछ दिन पहले शुरू हुआ है और उनके पास माल कई महीने पहले आ चुका है.अगर लोगों ने ड्रैगन का पूरी तरह बहिष्कार कर दिया, तो उनके लिए अपनी लागत निकालना भी मुश्किल हो जाएगा.

इस बारे में व्यापारियों के प्रमुख संगठन कनफेडरेशन ऑफ ऑल इंडिया ट्रेडर्स (कैट) के महासचिव प्रवीण खंडेलवाल ने कहा कि चीनी सामान के बहिष्कार का असली असर नए साल और क्रिसमस पर दिखाई देगा. अभी तो अधिकांश व्यापारियों के पास चीन का माल आ चुका है. अगर दिवाली पर यह नहीं बिकता है, तो व्यापारी नए साल और क्रिसमस के लिए चीन को आर्डर देने से बचेंगे, जबकि दिल्ली व्यापार संघ के अध्यक्ष देवराज बवेजा का मानना हैं कि यदि चीन के सामान की खरीद 10-15 प्रतिशत भी घटती है तो व्यापारियों के लिए अपनी लागत निकालना मुश्किल हो जाएगा. 

अब भारत में आया चीन का नकली अंडा

Share:

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -