इस फेस्टिव सीजन में नई कार लें आए अपने घर

इस फेस्टिव सीजन में नई कार लें आए अपने घर
Share:

फेस्टिव सीजन में नई कार खरीदने का सपना बहुत से लोगों का होता है। त्योहारी मौसम में ऑटो कंपनियां बंपर ऑफर्स और डिस्काउंट्स देती हैं, जो लोगों को कार खरीदने के लिए प्रेरित करते हैं। लेकिन, सिर्फ कार खरीदना ही काफी नहीं होता, कार के मालिक बनने के साथ कुछ जिम्मेदारियां भी आ जाती हैं। इसलिए, कार खरीदने से पहले कुछ महत्वपूर्ण बातों पर ध्यान देना बहुत जरूरी है, ताकि आप भविष्य के खर्चों के लिए भी तैयार रहें।

कार खरीदने से पहले ध्यान देने वाली 5 बातें

कार खरीदने के दौरान सिर्फ उसकी कीमत ही नहीं, बल्कि कई अन्य खर्च भी होते हैं, जो बजट में शामिल होने चाहिए। इन खर्चों को समझकर आप सही बजट बना सकते हैं और आगे की प्लानिंग भी कर सकते हैं।

1. मेंटेनेंस कॉस्ट

कार की नियमित सर्विसिंग करना बहुत जरूरी होता है। सर्विसिंग का खर्च कार के मॉडल और ब्रांड पर निर्भर करता है। समय के साथ कार के पार्ट्स खराब हो सकते हैं, जिन्हें बदलने की जरूरत होती है। इन पार्ट्स की मरम्मत या बदलाव में पैसे खर्च होते हैं। इसलिए, जब आप नई कार खरीदें, तो इसके रखरखाव के खर्च को ध्यान में रखना चाहिए।

2. रिपेयर का खर्च

कभी-कभी कार में अचानक कोई खराबी आ जाती है, जिसके लिए आपको एक्स्ट्रा पैसे खर्च करने पड़ सकते हैं। इसके अलावा, अगर कार का कोई पार्ट एक्सीडेंट या किसी इमरजेंसी में टूट जाता है, तो रिपेयरिंग का खर्च बढ़ सकता है। इसलिए, कार खरीदते समय यह ध्यान रखें कि रिपेयर के लिए भी बजट में जगह होनी चाहिए।

3. लोकल एरिया की कंडीशन

आप जिस इलाके में रहते हैं, वहां की सड़कें कैसी हैं, इसका भी आपकी कार पर असर पड़ता है। अगर आपके इलाके में सड़कें खराब हैं, तो कार जल्दी खराब हो सकती है और उसकी सर्विसिंग का खर्च बढ़ सकता है। इसके अलावा, अगर आपके घर के पास पार्किंग की जगह नहीं है, तो कार को बाहर पार्क करना पड़ सकता है, जिससे कार के जल्दी खराब होने का खतरा रहता है।

4. इंश्योरेंस का महत्व

कार इंश्योरेंस बेहद जरूरी होता है। यह किसी भी एक्सीडेंट या नुकसान की भरपाई करने में मदद करता है। बाजार में कई तरह के इंश्योरेंस प्लान उपलब्ध हैं, जिन्हें आप अपनी जरूरत और बजट के अनुसार चुन सकते हैं। ध्यान रहे कि बिना इंश्योरेंस के कार चलाना कानूनी रूप से भी सही नहीं है और यह आपको आर्थिक रूप से सुरक्षित रखता है।

5. सही सर्विसिंग सेंटर का चुनाव

कार की सर्विसिंग सही और भरोसेमंद सर्विस सेंटर से करवाना भी बहुत जरूरी है। अगर आप ऑथोराइज्ड सर्विस सेंटर से कार की सर्विसिंग करवाते हैं, तो यह महंगी हो सकती है, लेकिन यहां काम भरोसेमंद तरीके से होता है। अगर आप किसी लोकल सर्विस सेंटर से सर्विस करवाते हैं, तो भले ही खर्च कम हो, लेकिन गुणवत्ता में समझौता हो सकता है।​ नई कार खरीदने से पहले इन सभी बातों पर ध्यान देकर आप अपना बजट सही से बना सकते हैं और कार के मालिक बनने के बाद होने वाले खर्चों के लिए तैयार रह सकते हैं।

पत्नी जया को लेकर अमिताभ बच्चन को होती थी जलन? खुद किया खुलासा

वो 'शापित' बंगला जिसमें तबाह हो गई 3 बड़े स्टार्स की जिंदगी

दिन भर में 200 सिगरेट फूंक डालते थे अमिताभ बच्चन, इस कारण छोड़ दिया सब

Share:

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -