दंगों की आग में जल उठा ब्रिटेन ! जहाँ से सांसद बने गाज़ा समर्थक मोतिन अली, वहां पुलिस पर हमला, आगज़नी, Video

दंगों की आग में जल उठा ब्रिटेन ! जहाँ से सांसद बने गाज़ा समर्थक मोतिन अली, वहां पुलिस पर हमला, आगज़नी, Video
Share:

लंदन: ब्रिटेन का शहर लीड्स दंगों की आग में जल रहा है। यहाँ प्रवासी दंगाइयों ने एक इलाके में जमकर उत्पात मचाया और पुलिस के वाहनों में तोड़फोड़ कर उन्हें आग के हवाले कर दिया। दंगे भड़कने के बाद मौके पर भारी पुलिस बल को तैनात कर दिया गया है। मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, दंगे की वजह एक समुदाय और सरकारी एजेंसी के बीच का विवाद बताया जा रहा है।

 

उल्लेखनीय है कि लीड्स के हेयर हिल्स इलाके में यह दंगा गुरुवार (18 जुलाई, 2024) को शुरू हुआ, लेकिन हिंसा के हालात शाम 5 बजे से ही बना चालू हो गए थे। इसके बाद दंगाइयों ने पुलिस की एक गाड़ी को पलट दिया और एक बस को आग के हवाले कर दिया और पूरे इलाके में जमकर पथराव किया। सोशल मीडिया पर सामने आए वीडियो में साफ़ देखा जा सकता है कि बड़ी संख्या में उपद्रवी लोग सड़कों पर उतरे हुए हैं और दंगा कर रहे हैं। वह पुलिस की गाड़ियों में तोड़फोड़ कर रहे है, इस बीच पुलिस यहाँ से नदारद है। इन दंगों के बीच यहाँ के नवनिर्वाचित सांसद मोतिन अली भी नज़र आ रहे हैं। 

 

रिपोर्ट के अनुसार, दंगे का कारण यहाँ रहने वाले लोगों के बच्चों को उनसे अलग करने की कोशिश है। दरअसल, ब्रिटेन में बच्चों की देखरेख करने वाली चाइल्ड केयर एजेंसी इस क्षेत्र से बच्चों को बाल देखभाल गृह में ले जाना चाहती थी। लेकिन, इस इलाके में रहने वाले लोग इसके विरुद्ध थे। जब गुरुवार को एजेंसी ने इसकी कोशिश की, तो बच्चों के अभिभावक भड़क गए और एजेंसी के खिलाफ प्रदर्शन शुरू कर दिया। लेकिन, यह प्रदर्शन जल्द ही हिंसा और दंगे में बदल गया, जिसके बाद तोड़फोड़, पथराव और आगज़नी शुरू हो गई। दरअसल, इस इलाके में ब्रिटेन के दूसरे देशों से आए शरणार्थी रहते हैं, जो अधिकतर मुस्लिम समुदाय से हैं, इनकी आर्थिक स्थिति अच्छी नहीं है। इन्ही लोगों ने बीते दिनों हुए चुनावों में मोतिन अली को अपना सांसद चुना है। मोतिन अली गाज़ा समर्थक बताए जाते हैं। मोतिन अली ने चुनावी जीत के बाद फिलिस्तीन के समर्थन में एक जोशीला भाषण दिया था और अपनी जीत को गाजा के लोगों की जीत बताया था। इस दौरान उनके समर्थकों ने अल्लाहु अकबर के नारे भी लगाए थे। 

 

वहीं, इस इलाके में रहने वाले शरणार्थियों की आर्थिक स्थिति अच्छी ना होने की वजह से इनके बच्चों को अच्छी देखभाल नहीं मिल पा रही है, जिसके कारण ब्रिटेन की चाइल्ड केयर एजेंसी मदद के लिए आगे आई थी। एजेंसी, इन बच्चों को अपने साथ रखकर उनकी अच्छी देखभाल करना चाहती थी, लेकिन बच्चों के अभिभावक और कई मामलों में बच्चे, इसके लिए तैयार नहीं हैं। लीड्स में हुए दंगों के बाद यहाँ भारी पुलिस बल और अग्निशमन दस्ते रवाना किए गए हैं। 

स्थानीय नेताओं ने भी इस क्षेत्र का दौरा करके लोगों को शांत रहने का आग्रह किया है। ब्रिटेन की गृह मंत्री यवेत्ते कूपर ने एक्स पर लिखा कि, “मैं आज रात लीड्स में पुलिस वाहनों और सार्वजनिक परिवहन पर हुए चौंकाने हमलों से हैरान हूँ। इस प्रकार की अव्यवस्था का हमारे समाज में कोई स्थान नहीं है। मैं वेस्ट यॉर्कशायर पुलिस को उनकी कार्रवाई के लिए धन्यवाद देती हूँ। मैं निरंतर अपडेट ले रही हूँ।”

हिन्द महासागर में चीन को टक्कर देने की तैयारी, लक्षद्वीप में दो मिलिट्री एयरफील्ड बनाने को केंद्र ने दी मंजूरी

मानसून सत्र में ये 6 बिल पेश करने जा रही केंद्र सरकार, अगर हंगामा ना हुआ तो...

क्या श्रीलंका के खिलाफ ODI सीरीज नहीं खेलेंगे कोहली और रोहित ? बतौर कोच गंभीर की पहली परीक्षा

Share:

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -