हिन्दू संत की 500 वर्ष प्राचीन प्रतिमा लौटाएगा ब्रिटेन, तमिलनाडु के मंदिर से चुराई गई थी
हिन्दू संत की 500 वर्ष प्राचीन प्रतिमा लौटाएगा ब्रिटेन, तमिलनाडु के मंदिर से चुराई गई थी
Share:

चेन्नई: ब्रिटेन की प्रतिष्ठित ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी ने एक संत की 500 साल पुरानी कांस्य मूर्ति भारत को लौटाने पर सहमति जताई है, जिसके बारे में माना जाता है कि वह तमिलनाडु के एक मंदिर से चुराई गई थी। '11 मार्च 2024 को, ऑक्सफ़ोर्ड विश्वविद्यालय की परिषद ने एशमोलियन संग्रहालय से संत तिरुमंकाई अलवर की 16वीं शताब्दी की कांस्य मूर्ति की वापसी के लिए भारतीय उच्चायोग के दावे का समर्थन किया। विश्वविद्यालय के एशमोलियन संग्रहालय की ओर से जारी एक बयान में कहा गया है कि यह निर्णय अब चैरिटी आयोग को अनुमोदन के लिए प्रस्तुत किया जाएगा।

संत तिरुमंकाई अलवर की 60 सेमी ऊंची प्रतिमा को 1967 में डॉ. जे.आर. बेलमोंट (1886-1981) नामक एक संग्रहकर्ता के संग्रह से सोथबी के नीलामी घर से ऑक्सफोर्ड विश्वविद्यालय के एशमोलियन संग्रहालय द्वारा प्राप्त किया गया था। संग्रहालय का कहना है कि पिछले वर्ष नवम्बर में एक स्वतंत्र शोधकर्ता ने उसे इस प्राचीन मूर्ति की उत्पत्ति के बारे में जानकारी दी थी, जिसके बाद उसने भारतीय उच्चायोग को इस बारे में सूचित किया। भारत सरकार ने कांस्य मूर्ति के लिए औपचारिक अनुरोध किया, जिसके बारे में माना जाता है कि वह तमिलनाडु के एक मंदिर से चुराई गई थी और नीलामी के माध्यम से ब्रिटेन के एक संग्रहालय में पहुंच गई थी।

संग्रहालय, जिसमें विश्व की कुछ सर्वाधिक प्रसिद्ध कला और पुरातत्व कलाकृतियाँ हैं, का कहना है कि उसने 1967 में इस मूर्ति को "सद्भावना" के साथ हासिल किया था।ब्रिटेन से चुराई गई भारतीय कलाकृतियों को भारत में पुनःस्थापित किए जाने के कई उदाहरण हैं, सबसे हाल ही में पिछले वर्ष अगस्त में जब आंध्र प्रदेश से आई चूना पत्थर की नक्काशीदार मूर्ति, तथा 17वीं शताब्दी के तमिलनाडु से आई "नवनीत कृष्ण" कांस्य मूर्ति को स्कॉटलैंड यार्ड की कला एवं प्राचीन वस्तु इकाई से जुड़ी अमेरिका-ब्रिटेन की संयुक्त जांच के बाद ब्रिटेन में भारतीय उच्चायुक्त को सौंप दिया गया था।

जब वोट ही नहीं मिले, तो गारंटी किसलिए ? कांग्रेस के चुनावी वादों पर पार्टी नेताओं ने ही उठाए सवाल !

मोदी कैबिनेट में MP से छह मंत्री, जानिए किसे मिला कौन-सा मंत्रालय?

VIDEO! पीथमपुर की पाइप फैक्ट्री में लगी भयंकर आग, 10 किमी दूर से दिख रहा धुआं

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -