BSNL ने बढ़ाई अपनी स्पीड जल्द पेश करेगा 5G सेवा

BSNL ने बढ़ाई अपनी स्पीड जल्द पेश करेगा 5G सेवा
Share:

BSNL तेजी से फास्ट इंटरनेट सेवा लाने के लिए काम कर रहा है, और हाल ही में इसके 5G नेटवर्क को लेकर एक नई रिपोर्ट आई है। यह रिपोर्ट भारतीय कंपनियों द्वारा किए जा रहे ट्रायल्स के बारे में है। खास बात यह है कि BSNL का 5G नेटवर्क पूरी तरह से स्वदेशी होगा, जिसके लिए किसी अन्य देश की मदद नहीं ली जा रही है।

5G तकनीक का ट्रायल शुरू: BSNL के लिए स्वदेशी 5G तकनीक का ट्रायल शुरू हो गया है, जिसे Leka Wireless, VVDN टेक्नोलॉजी, Galore नेटवर्क, और WiSig कंपनियों ने मिलकर किया है। इन टेक कंपनियों का उद्देश्य 5G नेटवर्क के लिए इस्तेमाल होने वाले इक्विपमेंट्स की लागत को कम करना है, ताकि यह नेटवर्क अधिक किफायती और सस्ता हो सके।

स्वदेशी नेटवर्क का उद्देश्य: कंपनियों ने बताया कि इस 5G नेटवर्क का पूरा फोकस इस बात पर है कि भारत को अन्य देशों से ज्यादा मदद न लेनी पड़े। सरकार चाहती है कि इस नेटवर्क के लिए आयात पर निर्भरता कम हो और बहुराष्ट्रीय कंपनियों पर कम से कम भरोसा किया जाए। इससे न सिर्फ इंटरनेट की लागत घटेगी, बल्कि यह सरकार के लिए भी फायदेमंद होगा, क्योंकि इसे बनाने और चलाने में कम खर्च होगा।

दिल्ली में हो रही है टेस्टिंग: BSNL की तरफ से इस नए 5G नेटवर्क की टेस्टिंग भी शुरू कर दी गई है। Minto Road, दिल्ली में Leka Wireless ने पहले ही अपना नेटवर्क स्थापित कर लिया है, और यह Niral Network की मदद से काम कर रहा है। इसके अलावा VVDN ने MTNL के चाणक्यपुरी स्थित ऑफिस में भी नेटवर्क लगाना शुरू कर दिया है।
Galore नेटवर्क की तरफ से राजेंद्र नगर, करोल बाग, और शादीपुर जैसे स्थानों पर 5G नेटवर्क की टेस्टिंग की जा रही है। इस पूरी प्रक्रिया में सरकारी एजेंसी C-DoT भी BSNL का पूरा समर्थन कर रही है।

सरकार की योजना: केंद्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने पहले ही कहा था कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी चाहते हैं कि BSNL का 5G नेटवर्क पूरी तरह से स्वदेशी हो और इसके लिए किसी दूसरे देश की मदद न ली जाए। BSNL की योजना है कि अगले साल के मध्य तक देशभर में 5G सेवा लॉन्च की जाए। इसके साथ ही BSNL 4G नेटवर्क को भी बेहतर बनाने पर काम कर रहा है, ताकि सभी शहरों में लोगों को अच्छी इंटरनेट सेवा मिल सके।

सस्ता होगा इंटरनेट: BSNL के 5G नेटवर्क की सबसे बड़ी खासियत यह है कि इसके कमर्शियल लॉन्च के बाद इंटरनेट की लागत काफी कम हो जाएगी। इससे लोगों को सस्ता और तेज़ इंटरनेट मिलेगा, और सरकार को भी इसके लिए अधिक पैसे खर्च नहीं करने पड़ेंगे। BSNL की इस पहल से भारत में इंटरनेट सेवाओं में बड़ा बदलाव आने की उम्मीद है, और यह कदम डिजिटल इंडिया के सपने को और भी करीब लाने का काम करेगा।

धारावी में मस्जिद के अवैध हिस्से को तोड़ने पहुंची BMC-टीम को भीड़ ने घेरा और...

हादसे का शिकार हुआ मशहूर एक्टर, ICU में भर्ती

गुजरात में नाकाम हुई ट्रेन को पलटाने की साजिश, मची सनसनी

Share:

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -