50 लाख सालाना कमाने वाले 9 करोड़ी 'युवराज' के निराले हैं ठाठ

50 लाख सालाना कमाने वाले 9 करोड़ी 'युवराज' के निराले हैं ठाठ
Share:

जयपुर : क्या आप यकीन कर सकते हैं कि किसी भैंसे की कीमत 9 करोड़ हो सकती है, लेकिन यह सच है. 'युवराज' नामक इस भैसें के मालिक हरियाणा के किसान कर्मवीर हैं, जो इसका बच्चे की तरह पालन पोषण करते हैं. युवराज का रोज का खर्च करीब 4 हजार रुपए है. 1600 किलो वजनी और साढ़े छ: फीट लम्बे इस अनोखे भैंसे की कीमत 9 करोड़ रुपए तक लग चुकी है. कर्मवीर युवराज को लेकर देश भर में होने वाले पशु मेलों में जाते रहते हैं. 50 लाख सालाना कमाने वाला यह भैंसा अब जयपुर में होने वाले तीन दिवसीय सम्मेलन ग्लोबल राजस्थान मीट (ग्राम) में आकर्षण का केंद्र बनेगा.

दरअसल, इस भैसे 'युवराज' के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी मुरीद हो चुके हैं. यह भैंसा अपनी पहचान अब तक देश विदेशों में भी बना चुका है. बता दें कि करनाल मे आयोजित हुए पशु मेले में दक्षिण अफ्रीका से एक प्रतिनिधि मण्डल आया था, जिसने युवराज को खरीदने के लिए 9 करोड़ रुपए की कीमत लगाई थी. वह युवराज को अपने यहां पशु-धन ब्रांड एंबेस्डर बनाना चाहता था. वहीं पंजाब में इसकी कीमत 7 करोड़ रुपए लगाई जा चुकी है.

युवराज के बारे में भैंसा मालिक कर्मवीर ने बताया कि युवराज की फिटनेस को बरकरार रखने के लिए उसे रोजाना 4 से 5 किलो मीटर तक टहलाया जाता है और खाने के लिए रोज 5 किलो सेब, 15 किलो गुणवत्ता वाला पशु आहार, 20 लीटर दूध और लीवर टॉनिक दिया जाता है. उल्लेखनीय है कि यह भैंसा युवराज मवेशी मेलों और स्पर्म सेल से साल में करीब 50 लाख रुपए कमा लेता है. इसके स्पर्म की मांग हरियाणा के अलावा पंजाब, उत्तर प्रदेश और राजस्थान सहित कई राज्यों में है, इसीलिए कर्मवीर इसे बेचना नहीं चाहते हैं.

Share:

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -