धनतेरस पर आएं ये एक चीज, घर में दूर होगी धन की कमी

धनतेरस पर आएं ये एक चीज, घर में दूर होगी धन की कमी
Share:

इस बार दिवाली से पहले मतलब धनतेरस पर पुष्य नक्षत्र का योग बनने जा रहा है. दरअसल, दिवाली 12 नवंबर की है तथा धनतेरस 10 नवंबर की है. पुष्य नक्षत्र प्रातः 07 बजकर 57 मिनट से है तथा यह प्रातः 10 बजकर 29 मिनट तक है. साथ ही शनि पुष्य योग धनतेरस वाले दिन प्रातः 7:57 मिनट से लेकर रात तक है. रवि पुष्य योग प्रातः 10:29 मिनट से लेकर पूरे दिन रहेगा. साथ ही अष्ट महायोग में हर्ष, सरल, शंख, लक्ष्मी, शश, साध्य, मित्र और गजकेसरी भी बनेंगे जो बेहद शुभ माने जा रहे हैं. वही इस दिन आयुर्वेद के पिता भगवान धन्वंतरि, कुबेर देव और माता लक्ष्मी की विधि विधान पूर्वक पूजा आराधना की जाती है. साथ ही धनतेरस के दिन खरीदारी का भी बेहद ज्यादा महत्व माना जाता है. इस दिन लोग सोना-चांदी बर्तन की खरीदारी करते हैं.

ज्योतिष के अनुसार, कृष्ण पक्ष की त्रयोदशी तिथि के दिन धनतेरस का पर्व मनाया जाता है. इस साल धनतेरस 10 नवंबर को है. धनतेरस की पूजा का शुभ मुहूर्त शाम 5:45 से शुरू होकर रात्रि 7:45 तक रहेगा. तो दूसरी ओर धनतेरस के दिन सोना-चांदी बर्तन खरीदने का भी विधान है. जिसका शुभ मुहूर्त 2:35 से आरम्भ होकर 11 नवंबर दोपहर 1:57 तक है.

धार्मिक मान्यता के मुताबिक, धनतेरस के दिन हिन्दू धर्म को मानने वाले लोग सोना चांदी के अतिरिक्त बर्तन, गाड़ी तथा कुबेर यंत्र भी खरीदते हैं जो बेहद शुभ माना जाता है. इसके साथ ही इस दिन झाड़ू खरीदना भी बेहद शुभ होता है. धार्मिक मान्यता है कि इस दिन झाड़ू खरीदने से माता लक्ष्मी जल्द प्रसन्न होती हैं. इसके अतिरिक्त यदि इस दिन कोई भी वस्तु जातक नहीं खरीद पा रहे हैं तो उसे साबुत धनिया जरूर घर लाना चाहिए. इस दिन धनिया की खरीदारी करने से धन की कोई कमी नहीं होती है. गौरतलब है कि इस वक़्त धनिया 300 रुपए प्रति किलो के भाव से बाजार में बिक रहा है. जिसे किसी भी मात्रा में खरीदा जा सकता है.

नवंबर के दूसरे सप्ताह में पड़ रहे है ये प्रमुख त्यौहार, यहाँ जानिए तिथि और महत्व

400 साल बाद धनतेरस पर बनने जा रहा है ये शुभ संयोग, इन राशियों के जातकों पर बरसेगी कृपा

बेहद खास है नवंबर का पहला प्रदोष, इस मुहूर्त पर करेंगे पूजा तो देवी लक्ष्मी करेंगी घर में वास

Share:

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -