2020 तक ऑनलाइन खर्च होगा 100 अरब डॉलर

2020 तक ऑनलाइन खर्च होगा 100 अरब डॉलर
Share:

देशभर में ऑनलाइन शॉपिंग का चलन काफी तेजी से बढ़ रहा है. ई कॉमर्स सेक्टर की कम्पनियाँ भी लगभग हर क्षेत्र में ग्राहकों को सेवा प्रदान कर रही है. ऐसे में एक रिपोर्ट सामने आयी है जिसमे साल 2020 तक भारतीय उपभोक्ताओं का ऑनलाइन खर्च बढ़कर 100 अरब डॉलर तक पहुँचने की उम्मीद जताई गयी है. इस रिपोर्ट में कहा गया है कि ई-कॉमर्स, यात्रा एवं होटल, वित्तीय सेवाएं तथा डिजिटल मीडिया में तेजी के कारण देश में ऑनलाइन खर्च 2020 तक ढाई गुना बढ़ जाएगा.

इस रिपोर्ट को इंटरनेट एवं आईटी कंपनी गूगल के सहयोग से बोस्टन कंसल्टिंग ग्रुप द्वारा तैयार किया गया है. इसके मुताबिक, 'डिजिटल लेनदेन के मौजूदा 40 अरब डॉलर से ढाई गुना बढ़कर 2020 तक 100 अरब डॉलर के हो जाने की संभावनाएं हैं' बोस्टन की रिपोर्ट में कहा गया है कि परिधान एवं एसेसरीज, टिकाऊ उपभोक्ता इलेक्ट्रॉनिक उत्पाद, खाद्य आदि जैसे उत्पादों का ई-कॉमर्स बाजार फ़िलहाल करीब 18 अरब डॉलर है जो 2020 तक बढ़कर 40-45 अरब डॉलर होने की उम्मीद है.

इस रिपोर्ट में खुलासा हुआ है कि पिछले चार साल में ऑनलाइन यूजरों की संख्या में दोगुनी तेजी देखने को मिली है. ये संख्या अब 43 करोड़ यूजर्स की हो गयी है. इस संख्या में इजाफे की प्रमुख वजह सस्ते स्मार्टफोन, सस्ता डेटा और अधिक मोबाइल केंद्रित सामग्रियों की उपलब्ध कराना बताया गया है.

अब 800 से भी कम में मिलेगा ये स्मार्ट फोन

WhatsApp पेमेंट फीचर को बंद कराएगा paytm

जापान की तर्ज पर 'वायु प्रदूषण' से मुक्त होगा भारत

 

 

Share:

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -