हिमाचल प्रदेश की 6 विधानसभा सीटों पर उपचुनाव जारी, दांव पर लगी है सीएम सुक्खू की कुर्सी !

हिमाचल प्रदेश की 6 विधानसभा सीटों पर उपचुनाव जारी, दांव पर लगी है सीएम सुक्खू की कुर्सी !
Share:

शिमला: हिमाचल प्रदेश में आज शनिवार (1 जून) को चार सीटों पर लोकसभा चुनाव के लिए मतदान हो रहा है, साथ ही छह विधानसभा सीटों पर उपचुनाव भी हो रहे हैं। ये उपचुनाव सीएम सुखविंदर सिंह सुक्खू सरकार के भविष्य के लिए अहम हैं, क्योंकि इसकी साख दांव पर लगी है। सुजानपुर, धर्मशाला, लाहौल-स्पीति, बुरसर, गगरेट और कुटलैहड़ में उपचुनाव हो रहे हैं। 

कांग्रेस के बागी नेता राजिंदर राणा, सुधीर शर्मा, देविंदर कुमार भुट्टो, चैतन्य शर्मा, इंद्र दत्त लखनपाल और रवि ठाकुर भाजपा के टिकट पर चुनाव लड़ रहे हैं और सुक्खू सरकार की स्थिरता को चुनौती दे रहे हैं। नतीजे तय करेंगे कि सुक्खू सरकार सत्ता में बनी रहती है या भाजपा को बड़ा फायदा होता है। इससे पहले बजट सत्र के दौरान 29 फरवरी को राज्यसभा चुनाव में भाजपा को वोट देकर पार्टी व्हिप का उल्लंघन करने के कारण छह कांग्रेस बागी विधायकों को अयोग्य घोषित कर दिया गया था। ये अयोग्य विधायक बाद में भाजपा में शामिल हो गए और अब भाजपा के टिकट पर उपचुनाव लड़ रहे हैं।

सीएम सुक्खू  के लिए बहुत कुछ दांव पर लगा है, क्योंकि उपचुनाव के नतीजे उनके राजनीतिक भविष्य को काफी प्रभावित करेंगे। 2022 के विधानसभा चुनाव में झटका झेलने वाली भाजपा के लिए यह खोई हुई जमीन वापस पाने का मौका है। 2022 के चुनाव में कांग्रेस ने 68 में से 40 सीटें हासिल कीं, भाजपा ने 25 और अन्य दलों ने 3 सीटें जीतीं। इन नतीजों के बावजूद भाजपा ने पहले 2014 और 2019 दोनों में हिमाचल प्रदेश की सभी लोकसभा सीटें जीती थीं।

खड़गे के आवास पर INDIA ब्लॉक का मंथन ! दिल्ली पहुँचने लगे दिग्गज नेता, इन मुद्दों पर फैसला संभव

युवती को किडनैप कर फैजान ने दोस्तों संग किया सामूहिक बलात्कार, फिर डालने लगा इस्लाम कबूलने का दबाव

'देशभर में 400 पार और पटना साहिब में 4 लाख पार..', वोट डालने के बाद रविशंकर प्रसाद ने किया दावा

 

Share:

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -