माइग्रेन के दर्द को दूर करती है पत्तागोभी की पत्तिया

माइग्रेन के दर्द को दूर करती है पत्तागोभी की पत्तिया
Share:

कभी कभी ज़्यादा थकान या तनाव के कारन हमारे सर में तेज दर्द होने लगता है,कभी कभी ये दर्द नींद के ना पूरा होने के कारन भी होने लगता है. आज के समय में अक्सर लोगो में ये समस्या देखने को मिलती है,कुछ लोग दवाओं का सेवन करके इस दर्द से छुटकारा पा लेते है,पर दवा खाने से अच्छा है की आप कुछ घरेलु तरीको को अपना कर अपने दर्द का इलाज करे,आज हम आपको माइग्रेन के दर्द से छुटकारा पाने के कुछ उपायों के बारे में बताने जा रहे है.  

1-अगर आपके सर में तेज दर्द हो रहा है तो इससे छुटकारा पाने के लिए एक कटोरी में सरसों के तेल को लेकर गर्म करले ,अब इस तेल से अपने सर की हलके हाथो से मसाज करे,अपने सर की मालिश करने के साथ आप अपने कंधों पैरो और गर्दन की भी मालिश करे,ऐसा करने से आपको बहुत जल्द ही सर के दर्द से आराम मिल जायेगा, 

2-कई लोगोको अक्सर सर में दर्द बना रहता है इससे छुटकारा पाने के लिए रोज रात को सोने से पहले अपनी नाक में गाय के घी की दो बूंदो को डालें. नियमित रूप से ऐसा करने से आपका  माइग्रेन का दर्द जड़ से खत्म हो जायेगा,. 

3-सर में दर्द होने पर गाय के घी में थोड़ा सा कपूर मिलाकर गर्म कर के सर की मालिश करने से भी दर्द में आराम मिलता  है,. 

4-सर के दर्द से आराम पाने के लिए पत्तागोभी की कुछ पत्तियों को अच्छे से पीस ले,अब इस लेप को अपने सर के दोनों तरफ अच्छे से लगा दे,और जब ये सूख जाये तो इसे हलके गुनगुने पानी से धो दे,ऐसा करने से आपके सि रका दर्द दूर होगा. 

 

पीलिया की बीमारी में फायदेमंद है हरे नारियल का सेवन

कच्ची हल्दी और सरसो का तेल ठीक कर सकते है आपके सर का दर्द

माइग्रेन की समस्या से छुटकारा दिलाता है रीठा

 

Share:

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -