क्या मैं हार्ट अटैक के बाद डेयरी प्रोडक्ट्स और नॉनवेज खा सकता हूं? क्या कोलेस्ट्रॉल बढ़ने का खतरा है?

क्या मैं हार्ट अटैक के बाद डेयरी प्रोडक्ट्स और नॉनवेज खा सकता हूं? क्या कोलेस्ट्रॉल बढ़ने का खतरा है?
Share:

दिल का दौरा या मायोकार्डियल इंफार्क्शन तब होता है जब हृदय के किसी हिस्से में रक्त का प्रवाह इतने लंबे समय तक अवरुद्ध हो जाता है कि हृदय की मांसपेशी का एक हिस्सा क्षतिग्रस्त हो जाता है या मर जाता है। यह रुकावट अक्सर प्लाक, वसा, कोलेस्ट्रॉल और अन्य पदार्थों के मिश्रण के निर्माण के कारण होती है।

दिल के दौरे के बाद आहार का महत्व

दिल का दौरा पड़ने के बाद, स्वस्थ आहार बनाए रखना बहुत ज़रूरी है। यह आगे होने वाले नुकसान को रोकने, रिकवरी में मदद करता है और भविष्य में दिल की समस्याओं के जोखिम को कम करता है। लेकिन डेयरी और नॉन-वेज खाद्य पदार्थों के बारे में क्या? आइए इस पर गहराई से विचार करें।

डेयरी उत्पाद: मित्र या शत्रु?

डेयरी उत्पादों के प्रकार

डेयरी उत्पाद कई रूपों में आते हैं, दूध और पनीर से लेकर दही और मक्खन तक। हर प्रकार के उत्पाद में अलग-अलग पोषण संबंधी गुण होते हैं।

कम वसा बनाम पूर्ण वसा डेयरी

  • कम वसा वाले डेयरी उत्पाद: इसमें स्किम्ड दूध, कम वसा वाला दही और कम वसा वाला पनीर शामिल है। इन विकल्पों में संतृप्त वसा कम होती है।
  • पूर्ण वसायुक्त डेयरी: इसमें पूरा दूध, पूर्ण वसायुक्त दही और पनीर शामिल हैं। इनमें संतृप्त वसा का स्तर अधिक होता है।

डेयरी के पोषण संबंधी लाभ

डेयरी उत्पाद कैल्शियम, प्रोटीन और आवश्यक विटामिन जैसे डी और बी12 से भरपूर होते हैं, जो समग्र स्वास्थ्य के लिए महत्वपूर्ण हैं।

कोलेस्ट्रॉल कनेक्शन

डेयरी में संतृप्त वसा

पूर्ण वसा वाले डेयरी में पाए जाने वाले संतृप्त वसा एलडीएल (खराब) कोलेस्ट्रॉल के स्तर को बढ़ा सकते हैं, जिससे हृदय रोग का खतरा बढ़ सकता है। हालाँकि, हाल के अध्ययनों से पता चलता है कि डेयरी वसा और हृदय रोग के बीच का संबंध पहले की तुलना में अधिक जटिल है।

कम वसा वाले विकल्प

कम वसा वाले डेयरी उत्पादों का सेवन करने से संतृप्त वसा का सेवन कम करने में मदद मिल सकती है, जिससे डेयरी उत्पादों को पूरी तरह छोड़े बिना कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने में मदद मिल सकती है।

डेयरी सेवन को संतुलित करना

संयम ही कुंजी है। कम वसा वाले या वसा रहित डेयरी उत्पादों को शामिल करने से आप उच्च संतृप्त वसा के सेवन से जुड़े जोखिमों के बिना लाभ का आनंद ले सकते हैं।

मांसाहारी भोजन और हृदय स्वास्थ्य

मांसाहारी भोजन के प्रकार

मांसाहारी खाद्य पदार्थों में विभिन्न प्रकार के मांस, मुर्गी और समुद्री भोजन शामिल हैं। प्रत्येक प्रकार का हृदय स्वास्थ्य पर अलग-अलग प्रभाव पड़ता है।

लाल मांस बनाम सफेद मांस

  • लाल मांस: इसमें गोमांस, सूअर और भेड़ का मांस शामिल है। इसमें संतृप्त वसा और कोलेस्ट्रॉल अधिक होता है।
  • सफ़ेद मांस: इसमें चिकन और टर्की शामिल हैं। लाल मांस की तुलना में इसमें आमतौर पर संतृप्त वसा कम होती है।

समुद्री भोजन की भूमिका

ओमेगा -3 फैटी एसिड

मछली, विशेषकर सैल्मन और मैकेरल जैसी वसायुक्त मछलियों में ओमेगा-3 फैटी एसिड प्रचुर मात्रा में होता है, जो सूजन को कम करके और ट्राइग्लिसराइड के स्तर को कम करके हृदय स्वास्थ्य के लिए लाभकारी पाया गया है।

कोलेस्ट्रॉल और मांसाहारी भोजन

संतृप्त वसा सामग्री

लाल मांस में आमतौर पर संतृप्त वसा अधिक होती है, जो एलडीएल कोलेस्ट्रॉल को बढ़ा सकती है। दुबले मांस का चयन करना और सीमित मात्रा में खाना इन जोखिमों को कम कर सकता है।

प्रसंस्कृत माँस

बेकन, सॉसेज और डेली मीट जैसे प्रसंस्कृत मांस में अक्सर संतृप्त वसा और सोडियम की उच्च मात्रा होती है, जो हृदय के स्वास्थ्य के लिए हानिकारक है।

स्वास्थ्यवर्धक मांसाहारी विकल्प

पतला प्रोटीन

चिकन ब्रेस्ट या टर्की जैसे दुबले मांस का चयन करें, और अपने आहार में अधिक मछली शामिल करें। ये विकल्प उच्च संतृप्त वसा सामग्री के बिना आवश्यक प्रोटीन प्रदान करते हैं।

हृदय-स्वस्थ आहार का निर्माण

डेयरी और मांसाहारी खाद्य पदार्थों का संयोजन

संतुलित भोजन

ऐसे भोजन बनाएँ जिसमें लीन प्रोटीन और कम वसा वाले डेयरी उत्पाद शामिल हों। उदाहरण के लिए, ग्रिल्ड चिकन के साथ उबली हुई सब्ज़ियाँ और कम वसा वाला दही, दोनों ही संतोषजनक और हृदय के लिए स्वस्थ हो सकते हैं।

आंशिक नियंत्रण

खुराक के आकार को नियंत्रित करना बहुत ज़रूरी है। अगर स्वस्थ खाद्य पदार्थ भी ज़्यादा मात्रा में खाए जाएं, तो वे वज़न बढ़ाने और कोलेस्ट्रॉल बढ़ाने में योगदान दे सकते हैं।

सब्ज़ियाँ और साबुत अनाज शामिल करें

अपने आहार में भरपूर मात्रा में सब्ज़ियाँ, फल और साबुत अनाज शामिल करें। ये खाद्य पदार्थ फाइबर से भरपूर होते हैं, जो कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने में मदद करते हैं।

स्वास्थ्य सेवा प्रदाताओं से परामर्श

व्यक्तिगत पोषण सलाह

हर व्यक्ति की स्वास्थ्य संबंधी ज़रूरतें अलग-अलग होती हैं। किसी आहार विशेषज्ञ या स्वास्थ्य सेवा प्रदाता से सलाह लेने से आपको अपनी विशिष्ट स्वास्थ्य स्थितियों और लक्ष्यों के अनुरूप आहार योजना बनाने में मदद मिल सकती है।

स्वास्थ्य मापदंडों की निगरानी

कोलेस्ट्रॉल के स्तर, रक्तचाप और वजन की नियमित जांच और निगरानी से प्रगति पर नज़र रखने और अपने आहार में आवश्यक समायोजन करने में मदद मिल सकती है।

हृदय स्वास्थ्य के लिए जीवनशैली में बदलाव

शारीरिक गतिविधि

नियमित व्यायाम हृदय स्वास्थ्य की आधारशिला है। हर हफ़्ते कम से कम 150 मिनट मध्यम तीव्रता वाला व्यायाम करने का लक्ष्य रखें।

तनाव प्रबंधन

लगातार तनाव दिल की सेहत पर नकारात्मक असर डाल सकता है। ध्यान, योग और गहरी साँस लेने जैसी तकनीकें तनाव के स्तर को प्रबंधित करने में मदद कर सकती हैं।

धूम्रपान से बचें और शराब का सेवन सीमित करें

धूम्रपान और अत्यधिक शराब का सेवन हृदय रोग के लिए प्रमुख जोखिम कारक हैं। धूम्रपान छोड़ने और संयमित मात्रा में शराब पीने से हृदय स्वास्थ्य में काफी सुधार हो सकता है।

निष्कर्ष: एक संतुलित दृष्टिकोण

अपने आहार का आनंद लें

दिल का दौरा पड़ने के बाद डेयरी और मांसाहारी खाद्य पदार्थों सहित विविध आहार का आनंद लेना संभव है। मुख्य बात यह है कि समझदारी से चुनाव करें और अपने सेवन को संतुलित रखें।

दीर्घकालिक हृदय स्वास्थ्य

कम वसा वाले डेयरी विकल्पों, कम वसा वाले प्रोटीन पर ध्यान केंद्रित करके, तथा भरपूर मात्रा में सब्जियां और साबुत अनाज को शामिल करके, आप अपने हृदय के स्वास्थ्य को बेहतर बना सकते हैं और स्वादिष्ट आहार का आनंद ले सकते हैं।

अपने स्वास्थ्य पर नियंत्रण रखें

याद रखें, आपके आहार विकल्प समीकरण का सिर्फ़ एक हिस्सा हैं। नियमित व्यायाम, तनाव प्रबंधन और हानिकारक आदतों से बचने के साथ स्वस्थ आहार का संयोजन आपको स्वस्थ, खुश दिल पाने का सबसे अच्छा मौका देगा।

साड़ी को पहली बार कब पहना गया, यह भारतीय संस्कृति का हिस्सा कैसे बनी?

अगर आप पति के साथ घूमने का प्लान कर रही हैं और हॉट दिखना चाहती हैं तो रकुलप्रीत सिंह से लें फैशन टिप्स

गर्मियों में गहरे रंग के कपड़े क्यों नहीं पहनने चाहिए? जानते हैं इससे होने वाले नुकसान के बारे में

Share:

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -