प्रेग्नेंसी के दौरान महिलाओं के शरीर पर हो सकते हैं दाने? जानिए इसका कारण और बचाव के तरीके

प्रेग्नेंसी के दौरान महिलाओं के शरीर पर हो सकते हैं दाने? जानिए इसका कारण और बचाव के तरीके
Share:

गर्भावस्था एक महिला के शरीर में आंतरिक और बाहरी दोनों तरह से कई बदलाव लाती है। जैसे-जैसे भ्रूण बढ़ता है, पेट और अन्य क्षेत्रों के आसपास की त्वचा पर खिंचाव के निशान, वजन बढ़ना और कभी-कभी मुंहासे और काले धब्बे भी दिखाई दे सकते हैं। ये परिवर्तन स्वाभाविक और अपरिहार्य हैं, और इनसे बचने के कई प्रयासों के बावजूद, ये होते ही हैं। इन परिवर्तनों को अपने आत्मसम्मान को प्रभावित करने देने के बजाय, उन्हें मातृत्व यात्रा के हिस्से के रूप में अपनाना अनुभव को और अधिक सुखद बना सकता है।

शरीर के मुंहासों को समझना
शरीर पर मुंहासे अक्सर तब होते हैं जब त्वचा की स्वच्छता की उपेक्षा की जाती है, जिससे तेल, गंदगी, मृत त्वचा कोशिकाएं और सीबम का निर्माण होता है। यह छिद्रों को बंद कर सकता है और मुंहासे पैदा कर सकता है। शोध से पता चलता है कि बंद छिद्र बैक्टीरिया के विकास के लिए अनुकूल वातावरण बनाते हैं, जिससे ब्लैकहेड्स, व्हाइटहेड्स और मुंहासे होते हैं। गर्भावस्था के दौरान, हार्मोनल परिवर्तन, तनाव, आहार और दवाएं भी पीठ, गर्दन और माथे पर मुंहासे पैदा कर सकती हैं। एस्ट्रोजन के स्तर में वृद्धि से अधिक तेल उत्पादन हो सकता है, और कार्बोहाइड्रेट का अधिक सेवन मुंहासों को बढ़ा सकता है। इसके अतिरिक्त, कुछ खास ब्यूटी प्रोडक्ट का इस्तेमाल या टाइट, सिंथेटिक कपड़े पहनने से भी मुंहासे की समस्या हो सकती है।

हालाँकि शरीर पर मुंहासे दिखने में भले ही अच्छे न लगें, लेकिन इसे जल्दी स्वीकार कर लेना फायदेमंद हो सकता है। तनाव मुंहासे को और भी बदतर बना सकता है, इसलिए इसे शांति से संबोधित करना बहुत ज़रूरी है। मुंहासे को प्रभावी ढंग से प्रबंधित करने के लिए, अपने आहार और दैनिक दिनचर्या पर ध्यान दें:

आहार पर ध्यान दें
विशेषज्ञों का सुझाव है कि मैदा, अत्यधिक चीनी और मक्खन, क्रीम या पनीर जैसे डेयरी उत्पाद जैसे रिफाइंड खाद्य पदार्थ मुंहासे को बढ़ा सकते हैं। गर्भवती महिलाओं को घर का बना खाना बेस्वाद लग सकता है और वे बर्गर और पिज्जा जैसे फास्ट फूड को ज़्यादा पसंद करती हैं, जिससे मुंहासे और भी बदतर हो सकते हैं। कुछ खास खाद्य पदार्थों से एलर्जी भी त्वचा पर दाने पैदा कर सकती है। ज़रूरी पोषक तत्वों का संतुलित सेवन सुनिश्चित करने के लिए घर का बना, ताज़ा और पौष्टिक भोजन चुनें।

दवाओं की निगरानी करें
मुँहासे की समस्या हमेशा आहार से नहीं होती। कभी-कभी, दवाएँ शरीर पर मुंहासे या चकत्ते पैदा कर सकती हैं। अपने डॉक्टर से सलाह लिए बिना कोई भी दवा न लें, क्योंकि यह आपके और आपके बच्चे दोनों के स्वास्थ्य को प्रभावित कर सकती है। अगर आपको दवा लेने के बाद खुजली, चकत्ते या अन्य समस्याएँ होती हैं, तो तुरंत अपने डॉक्टर से सलाह लें।

त्वचा को रगड़ने से बचें
उचित स्वच्छता बनाए रखें और पसीना आने पर कपड़े बदलें। नहाने के बाद, अपनी त्वचा को रगड़ने के बजाय मुलायम तौलिये से थपथपाकर सुखाएँ। अपनी त्वचा को सांस लेने देने के लिए ढीले और आरामदायक कपड़े पहनें। अगर मुहांसे होते हैं, तो कॉस्मेटिक उत्पादों का उपयोग करने से बचें और अपने डॉक्टर द्वारा सुझाए गए स्किनकेयर रूटीन का पालन करें।

उत्पादों का चयन समझदारी से करें
कई उत्पादों में सैलिसिलिक एसिड, AHA/BHA केमिकल पील्स, लैक्टिक एसिड और रेटिनॉल होते हैं, जो त्वचा की बनावट को निखारने के लिए लोकप्रिय हैं। हालाँकि, गर्भावस्था के दौरान, आपके शरीर में महत्वपूर्ण परिवर्तन होते हैं, और पेशेवर सलाह के बिना ऐसे उत्पादों का उपयोग करना हानिकारक हो सकता है। अपनी त्वचा पर कोई भी सक्रिय एसिड लगाने से बचें और मुहांसे को प्रबंधित करने के लिए उपयुक्त उत्पादों के लिए अपने डॉक्टर से सलाह लें।

इन कारकों को संबोधित करके, आप गर्भावस्था के दौरान शरीर के मुहांसे और अन्य त्वचा संबंधी समस्याओं को बेहतर ढंग से प्रबंधित कर सकती हैं, जिससे एक स्वस्थ और अधिक आरामदायक अनुभव सुनिश्चित होता है।

हर मौसम में चमकेगी त्वचा, बस अपनाना शुरू कर दे ये ट्रिक्स

वजन घटाना है तो वर्कआउट करने के साथ रखें इन 5 चीजों का ध्यान

वर्क प्लेस पर अपने साथ जरूर रखें ये 3 फूड्स, बनी रहेगी एनर्जी

Share:

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -