भयानक तरीके से देश को जकड़ रहा है कैंसर

भयानक तरीके से देश को जकड़ रहा है कैंसर
Share:

कैंसर दुनिया की सबसे तेज़ी से फैलने वाली बीमारी मानी जाती है. भारत में कैंसर के मरीज सबसे ज्यादा है. कैंसर को समझने के बहुत आसान तरीके है, यदि आपको अचानक ही खून की छिके आ रही है, कफ में खून आने लगे, अचानक ही वजन कम होने लगे तो तुरंत अपनी जांच एक बार डॉक्टर से अवश्य करा ले. क्योकि ऐसे में आपको कैंसर भी हो सकता है. कैंसर के कुल मरीजो में से कुछ लिप, ओरल कैविटी, कोलोरेक्टम, सर्विक उटेरी, प्रोस्टेट और लंग कैंसर के भी मरीज हमें दिखाई देते है.

शरीर में कोशिकाओं के समूह की अनियंत्रित वृद्धि कैंसर है.जब ये कोशिकाएं टिश्यू को प्रभावित करती हैं तो कैंसर शरीर के अन्य हिस्सों में फैल जाता है. कैंसर किसी भी उम्र में हो सकता है लेकिन यदि कैंसर का सही समय पर पता ना लगाया गया और उसका उपचार ना हो तो इससे मौत का जोखिम बढ़ सकता है. वैज्ञानिक युग में कैंसर का इलाज है. बस इसके लिए हमें कुछ सावधानिया बरतनी होगी. कैंसर ना हो इसके लिए कुछ चीजों का ध्यान रखना चाहिए. 

शक्कर से बने पेय और हाई कैलोरी वाले फ़ूड खाना बंद करे. हर तरह की सब्जियों को ज्यादा से ज्यादा खाने की कोशिश करे, फल खाये. मॉस खाना बंद करे और साथ ही परिवर्तित खाना ग्रहण न करे. यदि आप शराब पीते हो, तो उसकी एक सीमा निर्धारित कर ले. ज्यादा नमक का सेवन न करे और परिवर्तित खाने को नमक डालकर न खाये. माताओं को अपने बच्चो को कम से कम पहले छः महीनो तक तो भी अपना दूध पिलाना चाहिये. कैंसर से बचने के लिये तम्बाखू उत्पादों का सेवन बिल्कुल न करे, चोट लगने पर उसका सही उपचार करवाए.

Share:

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -