फेमस कार्टूंन 'टॉम एंड जेरी' के निर्देशक जीन डाइच का हुआ निधन, अपार्टमेंट में मिला शव

फेमस कार्टूंन 'टॉम एंड जेरी' के निर्देशक जीन डाइच का हुआ निधन, अपार्टमेंट में मिला शव
Share:

कार्टून को हर उम्र के लोग देखना पसंद करते है, फिर चाहे बड़े या बूढें हो या फिर बच्चे. वहीं अगर टीवी कार्टून 'टॉम एंड जैरी' की बात करें तो ये आज भी लोगों की पहली पसंद है. लेकिन एक दुखद खबर सामने आई है. इस कार्टून को बनाने वाले डायरेक्ट जीन डाइच का 95 साल की उम्र में निधन हो गया है. एक रिपोर्ट के मुताबिक 16 अप्रैल को प्राग स्थित उनके अपार्टमेंट में उनका शव मिला है. उनके परिवार में उनकी पत्नी और पहली शादी से जन्मे तीन बेटे हैं.

मिली जानकारी के अनुसार जीन उत्तरी अमेरिका में पायलटों के प्रशिक्षण व सेना के लिए ड्राफ्टमैन का काम करते थे. स्वास्थ्य कारणों से 1944 में उन्हें इस काम से हटा दिया गया. इस पर उन्होंने कला क्षेत्र में काम शुरू किया और एनिमेशन में अपना करिअर आजमाया. इतना ही नहीं जीन को 1958 में फिल्म 'सिडनीज फैमिली ट्री' और आगे चलकर बनाई फिल्मों के लिए कुल चार बार ऑस्कर नामांकन मिले.  

जानकारी के लिए बता दें की उन्होंने 1961 में फिल्म मुनरो के लिए ऑस्कर भी जीता. उन्होंने कालजयी कार्टून चरित्र टॉम एंड जैरी के 13 एपिसोड बनाए. यह कार्टून सीरीज 1940 में विलियम हाना और जोसफ बारबरा पर रची गई थी. जीन इसके तीसरे निर्देशक थे, उन्होंने ही इसका लेखन किया था.

बॉब डिलन ने अपना दूसरा गाना 'आई कंटेन मल्टीट्यूड' किया रिलीज

हॉलीवुड का बॉलीवुड से हुआ मिलन, कोरोना संक्रमण में सामने आया नया कांड

इस दिन रिलीज होगी 'वंडर वुमन 1984'

Share:

रिलेटेड टॉपिक्स
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -