विधानसभा में पारित हुआ मवेशी संरक्षण विधेयक, किसी भी मंदिर के 5 किलोमीटर के दायरे में गोमांस की बिक्री नहीं

विधानसभा में पारित हुआ मवेशी संरक्षण विधेयक, किसी भी मंदिर के 5 किलोमीटर के दायरे में गोमांस की बिक्री नहीं
Share:

असम विधानसभा ने शुक्रवार को एक विधेयक पारित किया जिसमें किसी भी मंदिर के 5 किलोमीटर के दायरे में गोमांस के वध या बिक्री पर रोक लगाई गई है। असम के मवेशी संरक्षण विधेयक 2021 को सरकार के विरोध में विपक्षी दलों के वाकआउट के बीच पारित कर दिया गया। इससे पहले, सरकार ने कानून को एक प्रवर समिति को भेजने से इनकार कर दिया था। कानून यह सुनिश्चित करने का प्रयास करता है कि हिंदू, जैन, सिख और अन्य गैर-बीफ खाने वाले समुदायों में मुख्य रूप से बसे हुए क्षेत्रों को वध की अनुमति नहीं दी जाती है। इसमें आगे कहा गया है कि मंदिर, सत्रा और अधिकारियों द्वारा निर्धारित किसी भी अन्य संस्थान के 5 किमी के दायरे में आने वाले स्थान भी विधेयक का पालन करेंगे। बिना वैध दस्तावेजों के राज्य के माध्यम से गोवंश के परिवहन को भी विधेयक द्वारा रोकने की मांग की गई है। जैसे ही स्पीकर बिस्वजीत दैमारी ने पारित होने की घोषणा की, सत्तारूढ़ भाजपा सदस्यों ने 'भारत माता की जय' और 'जय श्री राम' के नारे लगाए।

असम के मुख्यमंत्री हिमंत बिस्वा सरमा ने कहा, "मुझे यकीन है कि यह अवैध पशु व्यापार और असम के माध्यम से पारगमन को भारी झटका देगा। 30 दिनों की बीच की अवधि थी, हम संशोधन पर विचार करने के लिए तैयार थे लेकिन विपक्ष नहीं आ सका उचित तथ्यों के साथ। मवेशी वध रोकथाम विधेयक 1950 के दशक के अंत में कांग्रेस द्वारा किए गए सुधार के अलावा और कुछ नहीं है।" सरमा ने कहा कि विधेयक का कोई बुरा इरादा नहीं था और दावा किया कि यह सांप्रदायिक सद्भाव को मजबूत करेगा।

भाजपा नेता ने कहा कि ऐसा नहीं हो सकता कि सांप्रदायिक सौहार्द बनाए रखने के लिए केवल हिंदू ही जिम्मेदार हों, मुसलमानों को भी इसका बदला लेना चाहिए। सरमा द्वारा 12 जुलाई को सदन में विधेयक पेश किया गया था और कहा गया था कि जब तक आवश्यक प्रमाण पत्र जारी नहीं किया जाता तब तक मवेशियों का वध प्रतिबंधित रहेगा। साथ ही, गाय, बछिया, या बछड़े का वध तभी किया जा सकता है।

चीनी इंजीनियरों पर हमले के आरोपों पर भारत का सख्त जवाब, कहा- सब जानते है पाकिस्तान की हकीकत

ENG vs IND दूसरा टेस्ट, इंग्लैंड की लाख कोशिशों के भी भारत आगे

ट्विटर इंडिया के प्रमुख मनीष माहेश्वरी की भारत से हुई छुट्टी, अब इस देश में संभालेंगे कामकाज

Share:

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -