CBI करेगी UGC-NET एग्जाम में हुई गड़बड़ी की जांच, नई परीक्षा तारीखों की घोषणा जल्द - शिक्षा मंत्रालय

CBI करेगी UGC-NET एग्जाम में हुई गड़बड़ी की जांच, नई परीक्षा तारीखों की घोषणा जल्द - शिक्षा मंत्रालय
Share:

नई दिल्ली: शिक्षा मंत्रालय (MoE) ने घोषणा की है कि UGC-NET परीक्षा की नई तारीखें जल्द ही घोषित की जाएंगी, क्योंकि पिछली परीक्षा को इसकी अखंडता पर चिंताओं के कारण रद्द कर दिया गया था। यूजीसी नेट परीक्षा 317 शहरों के 1,205 केंद्रों पर 11 लाख से अधिक अभ्यर्थियों के लिए आयोजित की गई थी, जिसे आयोजित होने के एक दिन बाद ही रद्द कर दिया गया था।

यह निर्णय बुधवार देर रात को लिया गया, जब राष्ट्रीय परीक्षण एजेंसी (NTA) को सूचना मिली कि 18 जून को आयोजित परीक्षा में गड़बड़ी की गई है। मंत्रालय के संयुक्त सचिव गोविंद जायसवाल ने गुरुवार को एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा कि, "मंत्रालय ने देखा कि परीक्षा में गड़बड़ी की संभावना है। मंत्रालय ने परीक्षा रद्द करने का फैसला किया है। अगली तारीख जल्द ही घोषित की जाएगी। मामला CBI को सौंप दिया गया है।" परीक्षा रद्द करने का निर्णय पारदर्शिता सुनिश्चित करने और परीक्षा प्रक्रिया की पवित्रता बनाए रखने के लिए लिया गया था। 

जायसवाल ने आगे कहा कि, "शिक्षा मंत्रालय इसमें शामिल किसी भी व्यक्ति के खिलाफ कार्रवाई करने में संकोच नहीं करेगा।" उन्होंने कहा कि मंत्रालय यह सुनिश्चित करने के लिए पूरी लगन से काम कर रहा है कि इस घटना से छात्रों का भविष्य खतरे में न पड़े। परीक्षा की शुचिता के बारे में चिंता जताने वाली जानकारी गृह मंत्रालय के अंतर्गत भारतीय साइबर अपराध समन्वय केंद्र (आई4सी) की राष्ट्रीय साइबर अपराध खतरा विश्लेषण इकाई द्वारा प्रदान की गई थी।

जायसवाल ने आगे कहा कि, "हमें जो जानकारी मिली वह तकनीकी प्रकृति की थी।" इन सूचनाओं के आधार पर शिक्षा मंत्रालय ने तत्काल कार्रवाई करते हुए परीक्षा रद्द कर दी। मामले की गहन जांच के लिए इसे केंद्रीय जांच ब्यूरो (CBI) को सौंप दिया गया है। मंत्रालय ने आश्वासन दिया है कि सभी आवश्यक कदम उठाए जा रहे हैं, लेकिन जांच में बाधा न आए, इसके लिए इस समय विशेष विवरण का खुलासा नहीं किया जा सकता।

अधिकारी ने कहा, "हम अधिक जानकारी साझा नहीं कर सकते, क्योंकि इससे जांच प्रभावित हो सकती है। हम त्वरित कार्रवाई कर रहे हैं, ताकि छात्रों के भविष्य के साथ समझौता न हो।" छात्रों से अनुरोध है कि वे अपडेट रहें क्योंकि यूजीसी नेट परीक्षा की नई तिथियों की घोषणा जल्द ही की जाएगी। मंत्रालय की प्राथमिकता छात्रों की शैक्षणिक प्रगति में न्यूनतम व्यवधान सुनिश्चित करने के लिए जल्द से जल्द परीक्षा को पुनर्निर्धारित करना है।

यूजीसी नेट की घटना नीट यूजी 2024 परीक्षा में सामने आई इसी तरह की विसंगतियों के बाद हुई है, जहां प्रश्नपत्र लीक और अनियमितताओं के आरोप सामने आए हैं, खासकर बिहार में। एनटीए इन चिंताओं पर ध्यान दे रहा है, जिनमें अनुग्रह अंक से संबंधित मुद्दे और विशिष्ट परीक्षा केंद्रों पर कथित अनियमितताएं शामिल हैं।

अयोध्या, केरल और पठानकोट में होगी NSG कमांडो की तैनाती, आतंकी खतरे के मद्देनज़र लिया गया फैसला

केजरीवाल को जेल या बेल ? शराब घोटाले में जमानत पर कोर्ट ने सुरक्षित रखा फैसला

'पीएम मोदी ने वॉर रुकवा दी, लेकिन पेपर लीक नहीं रोक पाए..', NEET मामले पर राहुल गांधी का तंज, दी आंदोलन की चेतावनी

Share:

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -