CBSE Board Result: केंद्रीय बोर्ड ने जारी किए 12वीं के नतीजे, इस बार भी लड़कियों ने मारी बाज़ी

CBSE Board Result: केंद्रीय बोर्ड ने जारी किए 12वीं के नतीजे, इस बार भी लड़कियों ने मारी बाज़ी
Share:

नई दिल्ली: केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) ने आज कक्षा 12 बोर्ड परीक्षाओं के नतीजे घोषित कर दिए हैं। छात्र अपने सीबीएसई कक्षा 12 परिणाम 2024 को आधिकारिक सीबीएसई वेबसाइट cbse.gov.in के माध्यम से देख सकते हैं।

नतीजे सीबीएसई की आधिकारिक वेबसाइट के अलावा cbse.nic.in, cbseresults.nic.in और results.cbse.nic.in पर भी चेक किए जा सकते हैं। इसके अलावा, छात्र तेजी से परिणाम पुनर्प्राप्ति के लिए digilocker.gov.in और results.gov.in का उपयोग कर सकते हैं। अपने नतीजे ऑनलाइन देखने के लिए छात्रों को अपने रोल नंबर, स्कूल नंबर और एडमिट कार्ड आईडी की आवश्यकता होगी।

परीक्षा परिणामों में एक बार फिर छात्राओं ने अपने समकक्ष छात्रों से बेहतर प्रदर्शन किया है। अपनी शैक्षणिक उत्कृष्टता का प्रदर्शन करते हुए 91.52 प्रतिशत से अधिक लड़कियाँ उत्तीर्ण हुईं। वहीं, 85.12 % छात्रों ने परीक्षा उत्तीर्ण की है। कक्षा 12 की बोर्ड परीक्षा में कुल उत्तीर्ण प्रतिशत 87.98% है, जो पिछले वर्ष से 0.65% की वृद्धि दर्शाता है। यह उल्लेखनीय वृद्धि छात्रों की कड़ी मेहनत और समर्पण और शिक्षकों और अभिभावकों द्वारा प्रदान किए गए समर्थन को इंगित करती है। 

इसके अलावा, लड़कियों ने 6.40% से अधिक अंकों के साथ लड़कों को पछाड़ दिया है, 91% से अधिक लड़कियों ने परीक्षा उत्तीर्ण की है। यह उपलब्धि सीबीएसई कक्षा 12 बोर्ड परीक्षा में महिला छात्रों के लगातार और सराहनीय प्रदर्शन को उजागर करती है।

'5800 अवैध प्रवासियों को जल्द निर्वासित किया जाएगा..', मणिपुर के सीएम बीरेन सिंह का बयान

मदरसे के 6 छात्रों ने ही मौलाना को दी दर्दनाक मौत, पुलिस के सामने खोला दिल दहला देने वाला राज़

10 सालों के लिए भारत का होगा चाबहार बंदरगाह ! चुनाव के बीच सरकार उठाने जा रही बड़ा कदम, चीन-PAK होंगे बेदम

 

Share:

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -