CBSE: अगले सत्र से छात्र पढ़ेंगे यह नया विषय
CBSE: अगले सत्र से छात्र पढ़ेंगे यह नया विषय
Share:

नई दिल्ली: बोर्ड की परीक्षाएं नजदीक हैं, और इसके बीच केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE)  लगातार नए फैसले लेते जा रहा है. अब बोर्ड ने छात्रों की बेहतर पढ़ाई के लिए एक विषय को और पाठ्यक्रम में शामिल किये जाने की योजना बना ली है. अब छात्रों को नियमित पाठ्यक्रम के अलावा एक अतिरिक्त विषय की शिक्षा और ग्रहण करना होगी. इस नए विषय का नाम है 'मूल्य शिक्षा'

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) ने बच्चों को इस नए विषय की शिक्षा प्रदान करने के लिए रामकृष्ण मिशन का सहयोग लिया हैं, और इसकी सहायता से बोर्ड ने एक तीन वर्षीय सिलेबस छात्रों के लिए तैयार किया है. हालांकि, 'मूल्य शिक्षा' की शिक्षा बच्चे विकल्प के तौर पर प्राप्त कर सकेंगे. वही, ऐसे विद्यालय जो इसे लागू करेंगे उन्हें पूरे शैक्षणिक सत्र के दौरान इस विषय की 16 कक्षाएं लगानी होगी. 

बोर्ड द्वारा जारी एक पत्र में संबद्ध स्कूलों को कहा गया है कि, ''यह पाठ्यक्रम छात्रों की क्षमता को परखकर और उनकी अनंत शक्ति व भलाई का सदुपयोग कर उन्हें प्रबुद्ध नागरिक बनने का मार्ग प्रदान करता है.'' आपको जानकारी के लिए बता दें कि, इस ग्रेड आधारित पाठ्यक्रम को 6 से 8 अथवा 7 से 9वीं कक्षा तक के विद्यार्थियों के लिए लागू किया जा सकता है. 

जानिए, क्या कहता हैं 30 दिसंबर का इतिहास

भारतीय सेना में नौकरी का सुनहरा मौका, 12वीं पास करें आवेदन

IBPS PO Mains 2017: जारी हुआ रिजल्ट, ऐसे देखें उम्मीदवार

जॉब और करियर से जुडी हर ख़बर न्यूज़ ट्रैक पर सिर्फ एक क्लिक में, पढिये कैसे करे जॉब पाने के लिए तैयारी और बहुत कुछ.

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -