मुंबई में सीमेंट हुआ महंगा

मुंबई में सीमेंट हुआ महंगा
Share:

मुंबई में सीमेंट के दाम एक बार फिर बढ़ने की खबर है. मुंबई में सीमेंट के दाम 9-20 फीसदी तक बढ़ाए गए हैं. इसका कारण पेट कोक, डीजल और कोल की कीमतें लगातार बढ़ना बताया गया है.

उल्लेखनीय है कि पिछले कुछ माह में पेट कोक, डीजल और कोल की कीमतें तेजी से बढ़ने के कारण लागत में हुई वृद्धि के कारण कीमतों में यह इज़ाफ़ा हुआ है .इनमें एसीसी, अंबुजा सीमेंट ने जनवरी में 13 फीसदी दाम बढ़ाए हैं.जबकि अल्ट्राटेक सीमेंट ने मुंबई में दाम 12 फीसदी बढ़ाए हैं. एसीसी सीमेंट बनाने में 65-67 फीसदी पेटकोक का, अंबुजा सीमेंट 60 फीसदी पेटकोक और अल्ट्राटेक सीमेंट, सीमेंट बनाने में 76 फीसदी पेटकोक का उपयोग करती है.जबकि श्री सीमेंट सौ फीसदी और रैमको सीमेंट 90 फीसदी पेटकोक का उपयोग करती है.

पेट कोक, डीजल और कोल की कीमतें लगातार बढ़ने से सीमेंट कंपनियों  के प्रॉफिट पर दबाव कम करने के लिए बढ़ी लागत को ग्राहकों तक पहुँचाया जा रहा है. 2018 की पहली छमाही यानी अप्रैल से सितंबर के बीच पेट कोक, डीजल और कोल की कीमतें लगातार बढ़ी हैं. जिससे एनर्जी और माल-भाड़ा भी बढ़ गया.पेट कोक की कीमतें 32 फीसदी, कोल की कीमतें 44 फीसदी बढ़ चुकी हैं. वहीं, डीजल की कीमतों में 7 फीसदी बढ़ गई हैं.

यह भी देखें

लघु बचत योजनाओं को आधार से लिंक कराने की अवधि बढ़ी

एयरटेल ने दिया अपने ब्रॉडबैंड यूजर्स को फ्री डाटा ऑफर

 

Share:

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -