सितंबर में शुरू होगी जनगणना की प्रक्रिया, एक मंजूरी का इंतजार

सितंबर में शुरू होगी जनगणना की प्रक्रिया, एक मंजूरी का इंतजार
Share:

नई दिल्ली: देश में जनगणना की प्रक्रिया सितंबर से आरम्भ हो सकती है। दो सरकारी सूत्रों ने यह जानकारी दी। उन्होंने बताया कि पीएम नरेंद्र मोदी कई सालों की आलोचना के बाद अपने तीसरे कार्यकाल में आंकड़ों में इस महत्त्वपूर्ण खाई को पाटना चाहते हैं। भारत में प्रत्येक 10 वर्ष पश्चात् जनगणना होती है। पिछली जनगणना 2011 में हुई थी तथा इस लिहाज से जनगणना की प्रक्रिया 2021 में पूरी हो जानी चाहिए थी। लेकिन कोरोना के प्रकोप की वजह से इसमें देरी हुई। 

इस मामले से सीधे तौर पर जुड़े दो सरकारी सूत्रों ने कहा कि जनगणना की प्रक्रिया अगले महीने से आरम्भ होने के पश्चात् लगभग 18 महीनों में पूरी हो जाएगी। सरकार के भीतर और बाहर के अर्थशास्त्रियों ने नई जनगणना में हो रही देरी की आलोचना की है क्योंकि इससे आर्थिक आंकड़ों, मुद्रास्फीति एवं नौकरियों के अनुमानों समेत कई अन्य सांख्यिकीय सर्वेक्षणों की गुणवत्ता प्रभावित होती है। फिलहाल ज्यादातर सरकारी योजनाएं 2011 की जनगणना के आंकड़ों पर आधारित हैं।

अफसर ने बताया कि जनगणना की प्रक्रिया में मुख्य भूमिका निभाने वाले गृह मंत्रालय और सांख्यिकी एवं कार्यक्रम कार्यान्वयन मंत्रालय ने एक समय-सीमा तय की है, जिसके अनुसार मार्च 2026 तक नई जनगणना के परिणाम जारी करने का लक्ष्य रखा गया है। इस संबंध में जानकारी प्राप्त करने के लिए दोनों मंत्रालयों को भेजे गए ईमेल का खबर लिखे जाने तक कोई उत्तर प्राप्त नहीं हुआ था। अधिकारी के अनुसार, जनगणना की प्रक्रिया शुरू करने के लिए अब केवल प्रधानमंत्री कार्यालय से अंतिम मंजूरी की प्रतीक्षा है।

रक्षाबंधन पर दिल्ली मेट्रो ने तोड़ा ये रिकॉर्ड

आंध्र प्रदेश की फार्मा कंपनी में लगी भयंकर आग, अब तक 17 की मौत और 33 घायल

जोरदार तरीके से हुआ पोलैंड में पीएम मोदी का स्वागत

Share:

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -