गैर-बासमती सफेद चावल के निर्यात पर सरकार ने बदली नीति, सामने आया बड़ा अपडेट

गैर-बासमती सफेद चावल के निर्यात पर सरकार ने बदली नीति, सामने आया  बड़ा अपडेट
Share:

नई दिल्ली: केंद्र सरकार ने गैर-बासमती सफेद चावल के लिए अपनी निर्यात नीति में संशोधन किया है, अब विशेष शर्तों के तहत इसके निर्यात की अनुमति दी गई है, न्यूनतम निर्यात मूल्य (MEP) 490 अमेरिकी डॉलर प्रति टन निर्धारित किया गया है। आधिकारिक अधिसूचना के माध्यम से घोषित यह संशोधन विदेशी व्यापार अधिनियम के अनुसार है और तत्काल प्रभाव से लागू है। इससे पहले, गैर-बासमती सफेद चावल का निर्यात - जिसमें अर्ध-मिल्ड, पूरी तरह से मिल्ड, पॉलिश या ग्लेज्ड किस्में शामिल हैं - मौजूदा नीति के तहत प्रतिबंधित था।

नई अधिसूचना इस चावल श्रेणी की स्थिति को निर्यात के लिए "निषिद्ध" से "मुक्त" में बदल देती है। यह नीतिगत बदलाव गैर-बासमती सफेद चावल के निर्यात की अनुमति देता है, हालांकि एक विनियमित मूल्य निर्धारण शर्त के साथ। संशोधित नीति का उद्देश्य घरेलू बाजार में मूल्य स्थिरता बनाए रखते हुए निर्यातकों को लाभ पहुंचाना है, जिससे अंतरराष्ट्रीय मांग और स्थानीय आपूर्ति दोनों की चिंताओं का समाधान हो सके। 21 अगस्त को भारत ने मलेशिया को 200,000 टन गैर-बासमती सफेद चावल के निर्यात को अधिकृत किया। इसके अतिरिक्त, अक्टूबर 2023 में, देश ने मलेशिया को इसी किस्म के 170,000 टन चावल के शिपमेंट को मंजूरी दी।

इससे पहले, भारत ने नेपाल, कैमरून, कोटे डी आइवर, गिनी गणराज्य, फिलीपींस, सेशेल्स, यूएई, सिंगापुर, कोमोरोस, मेडागास्कर, इक्वेटोरियल गिनी, मिस्र, केन्या और तंजानिया जैसे देशों को भी इस प्रकार के चावल के निर्यात की अनुमति दी थी, जिसमें प्रत्येक देश को अलग-अलग मात्रा आवंटित की गई थी। भारत सरकार ने मुद्रास्फीति को नियंत्रित करने और खाद्य सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए जुलाई 2023 में चावल के निर्यात पर प्रतिबंध लगा दिया था।

'अर्बन नक्सल के कब्जे में है कांग्रेस..', जम्मू में पीएम मोदी ने साधा निशाना

सोमनाथ मंदिर के आसपास सभी अतिक्रमण ध्वस्त, गुजरात सरकार ने चलाया बड़ा अभियान

'हुड्डा राज में दलितों पर हुआ अत्याचार, बदला लेंगे..', हरियाणा में दलित महापंचायत

 

Share:

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -