केंद्र सरकार ने यूनिफाइड पेंशन स्कीम को दी मंजूरी, लाखों कर्मचारियों को मिलेगा लाभ

केंद्र सरकार ने यूनिफाइड पेंशन स्कीम को दी मंजूरी, लाखों कर्मचारियों को मिलेगा लाभ
Share:

नई दिल्ली: शनिवार, 24 अगस्त को भारत सरकार ने एकीकृत पेंशन योजना (UPS) को मंजूरी दे दी, जो एक सुनिश्चित पेंशन, एक न्यूनतम पेंशन और एक सुनिश्चित पारिवारिक पेंशन की गारंटी देती है। नई योजना अगले साल 1 अप्रैल से लागू होगी, जो वर्तमान में राष्ट्रीय पेंशन योजना (NPS) के तहत केंद्र सरकार के कर्मचारियों को UPS में स्विच करने या मौजूदा योजना को जारी रखने का विकल्प प्रदान करेगी।

केंद्रीय मंत्रिमंडल की बैठक के बाद सूचना एवं प्रसारण मंत्री अश्विनी वैष्णव ने मीडिया को जानकारी देते हुए बताया कि यूपीएस से लगभग 23 लाख केंद्रीय सरकारी कर्मचारियों को लाभ मिलेगा। वैष्णव ने कहा कि इस योजना को व्यापक विचार-विमर्श के बाद विकसित किया गया है। योजना के समय के बारे में चिंताओं को संबोधित करते हुए, वैष्णव ने स्पष्ट किया कि यूपीएस की घोषणा जम्मू-कश्मीर और हरियाणा में आगामी विधानसभा चुनावों से जुड़ी नहीं है।

यूपीएस में तीन मुख्य घटक शामिल होंगे:

सुनिश्चित पेंशन: कर्मचारियों को सेवानिवृत्ति से पहले पिछले 12 महीनों में उनके औसत मूल वेतन का 50% मिलेगा, बशर्ते कि उन्होंने कम से कम 25 साल की सेवा की हो। कम सेवा अवधि के लिए, पेंशन आनुपातिक होगी, जिसके लिए अर्हता प्राप्त करने के लिए न्यूनतम 10 वर्ष की आवश्यकता होगी।

सुनिश्चित पारिवारिक पेंशन: यह कर्मचारी की मृत्यु से ठीक पहले की पेंशन का 60% होगा।

सुनिश्चित न्यूनतम पेंशन: कम से कम 10 वर्ष की सेवा वाले सेवानिवृत्त व्यक्तियों के लिए 10,000 रुपये प्रति माह निर्धारित की गई है।

कैबिनेट बैठक की अध्यक्षता करने वाले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कर्मचारी सम्मान और वित्तीय सुरक्षा पर ध्यान केंद्रित करने वाली योजना पर गर्व व्यक्त किया। एक्स पर एक पोस्ट में, मोदी ने इस योजना की प्रशंसा करते हुए कहा कि यह अपने कर्मचारियों की भलाई के लिए सरकार की प्रतिबद्धता के अनुरूप है। राष्ट्रीय परिषद (संयुक्त परामर्शदात्री मशीनरी) के सचिव (कर्मचारी पक्ष) शिव गोपाल मिश्रा ने यूपीएस की सराहना की और कर्मचारियों के प्रतिनिधियों को सीधे प्रधानमंत्री से बातचीत करने का दुर्लभ अवसर दिया। उन्होंने वर्तमान और सेवानिवृत्त दोनों कर्मचारियों के लिए योजना के महत्व पर जोर दिया।

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने भी यूपीएस की प्रशंसा की, जिसमें केंद्र सरकार के कर्मचारियों और उनके परिवारों को महत्वपूर्ण वित्तीय सुरक्षा प्रदान करने की इसकी क्षमता पर प्रकाश डाला गया। सिंह ने इस निर्णय के लिए प्रधानमंत्री मोदी को धन्यवाद दिया, इसे एक बड़ा कदम बताया। यूपीएस में सुनिश्चित पेंशन, पारिवारिक पेंशन और न्यूनतम पेंशन पर मुद्रास्फीति सूचकांक की सुविधा होगी, और इसमें औद्योगिक श्रमिकों के लिए अखिल भारतीय उपभोक्ता मूल्य सूचकांक (एआईसीपीआई-आईडब्ल्यू) के आधार पर महंगाई राहत शामिल होगी। इसके अतिरिक्त, सेवानिवृत्ति पर एकमुश्त भुगतान होगा, जिसकी गणना हर छह महीने की पूरी सेवा के लिए मासिक परिलब्धियों (वेतन प्लस डीए) के दसवें हिस्से के रूप में की जाएगी, जिससे सुनिश्चित पेंशन प्रभावित नहीं होगी।

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि एनपीएस की समीक्षा करने वाली समिति पर्याप्त प्रगति कर रही है और इसका उद्देश्य आम नागरिकों के हितों की रक्षा के लिए राजकोषीय विवेक बनाए रखते हुए प्रासंगिक मुद्दों का समाधान करना है।

ईशनिंदा का आरोप लगाकर काट दिया प्रोफेसर जोसफ का हाथ, केरल से आतंकी सफीर गिरफ्तार

'बांग्लादेश से कोई हिन्दू नहीं आया..', असम सीएम हिमंता सरमा का दावा

'अपराधियों को मत बचाओ सिब्बल..', कोलकाता पर राहुल तो नहीं बोले, अधीर ने दिखाई हिम्मत

Share:

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -