केंद्र ने राज्यों से सिंगल यूज प्लास्टिक को चरणबद्ध तरीके से हटाने का आग्रह किया
केंद्र ने राज्यों से सिंगल यूज प्लास्टिक को चरणबद्ध तरीके से हटाने का आग्रह किया
Share:

नई दिल्ली: भारत के 4,700 शहरी स्थानीय निकायों (यूएलबी) में से केवल 2,500 ने 1 जुलाई तक एकल-उपयोग प्लास्टिक (एसयूपी) पर प्रतिबंध लगाने की घोषणा की है, जिससे आवास और शहरी मामलों के मंत्रालय (एमओएचयूए) को उन्हें एसयूपी को चरणबद्ध रूप से समाप्त करने और व्यापक स्वच्छ और हरित एजेंडे में योगदान करने के लिए मजबूर होना पड़ा है।

केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) और पर्यावरण, वन और जलवायु परिवर्तन मंत्रालय (एमओईएफ एंड सीसी) के अनुसार, 4,704 यूएलबी में से 2,591 ने पहले ही एसयूपी प्रतिबंध की अधिसूचना की सूचना दी है, इसलिए राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को यह सुनिश्चित करना चाहिए कि शेष 2,100 से अधिक यूएलबी 30 जून तक ऐसा करें, मंत्रालय ने शनिवार को कहा, विश्व पर्यावरण दिवस की पूर्व संध्या पर।

प्लास्टिक अपशिष्ट प्रबंधन, विशेष रूप से एसयूपी को हटाना, स्वच्छ भारत मिशन - शहरी 2.0 के लिए एक प्रमुख केंद्र क्षेत्र है।

मंत्रालय ने राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को एक पूरी तरह से सिफारिश भी जारी की है, जिसमें उनसे प्लास्टिक कचरा संग्रह पर ध्यान केंद्रित करने के साथ-साथ सभी लोगों को शामिल करने वाले बड़े पैमाने पर वृक्षारोपण अभियानों पर ध्यान केंद्रित करने के साथ बड़े पैमाने पर सफाई और प्लॉगिंग अभियानों सहित कई पहलों में शामिल होने का आग्रह किया गया है।

प्लास्टिक अपशिष्ट प्रबंधन (संशोधित) नियम, 2016 के तहत पहले अनुशंसित 50 माइक्रोन के विपरीत, 75 माइक्रोन (यानी मोटाई में 0.075 मिमी) से कम कुंवारी या पुनर्नवीनीकरण प्लास्टिक से बने कैरी-बैग के निर्माण, आयात, स्टॉकिंग, वितरण, बिक्री और उपयोग पर 30 सितंबर, 2021 से प्रतिबंध लगा दिया गया है।

बिना टिकट यात्रियों से रेलवे ने कमाए करोड़ो रुपये, ऐसे बना ये रिकॉर्ड

भारत के किसानो के लिए अच्छी खबर,अंतरराष्ट्रीय बाजार में कपास के दाम बढे

केजरीवाल को हुई कश्मीरी पंडितों की चिंता,केंद्र सरकार के किया आग्रह

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -