इन राज्यों में पूरे हफ्ते बारिश की संभावना, IMD ने दी चेतावनी

इन राज्यों में पूरे हफ्ते बारिश की संभावना, IMD ने दी चेतावनी
Share:

नई दिल्ली: वर्ष 2024 में मॉनसून ने निर्धारित समय पर दस्तक दी तथा देश के अधिकांश इलाकों में जोरदार बारिश हुई। सितंबर का महीना आ चुका है और बारिश का यह सिलसिला अभी भी जारी है। मौसम विभाग ने एक बार फिर कई प्रदेशों में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है। यह बारिश का अपडेट एक सप्ताह के लिए है। आइए जानते हैं, मौसम विभाग ने किन प्रदेशों में बारिश की चेतावनी जारी की है। IMD के अनुसार, आज यानी 3 सितंबर को गुजरात में अत्यधिक बारिश हो सकती है। यहां के लिए मौसम विभाग ने रेड अलर्ट जारी किया है। इसके अतिरिक्त, सौराष्ट्र, कच्छ और पश्चिमी मध्य प्रदेश के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है, जहां बहुत भारी बारिश की संभावना है। इसके अतिरिक्त, कई प्रदेशों में बारिश का येलो अलर्ट भी जारी किया गया है।

कल यानी 4 सितंबर को बारिश की मात्रा में कुछ कमी की संभावना है। सिर्फ सौराष्ट्र, कच्छ और गुजरात में बहुत भारी बारिश के साथ आईएमडी ने ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। हालांकि, कई प्रदेशों के लिए येलो अलर्ट जारी है। हर दिन के साथ बारिश की मात्रा में कमी देखी जा रही है। 5 सितंबर को उत्तराखंड, राजस्थान, पश्चिमी मध्य प्रदेश, गुजरात, सौराष्ट्र, कच्छ, मध्य महाराष्ट्र, कोकण, गोवा, ओडिशा, अरुणाचल प्रदेश, अंडमान एवं निकोबार, उप हिमालयी पश्चिम बंगाल और सिक्किम में भारी बारिश के साथ येलो अलर्ट जारी किया गया है।

अगले दिन 6 सितंबर को उत्तराखंड, राजस्थान, गुजरात, मध्य महाराष्ट्र, कोकण एवं गोवा, पश्चिमी उत्तर प्रदेश, छत्तीसगढ़ और ओडिशा में बारिश का येलो अलर्ट रहेगा। बारिश की गतिविधियों में निरंतर कमी देखी जा रही है। 7 सितंबर को सिर्फ 5 प्रदेशों में ही बारिश की संभावना है। IMD के अनुसार, शनिवार को उत्तराखंड, राजस्थान, मध्य महाराष्ट्र, कोकण और गोवा और छत्तीसगढ़ में भारी बारिश के आसार रहेंगे। रविवार को भी उत्तराखंड, राजस्थान, मध्य महाराष्ट्र, कोकण एवं गोवा और छत्तीसगढ़ में भारी बारिश की संभावना है। यहां के लिए IMD ने येलो अलर्ट जारी किया है।

IMD द्वारा जारी अलर्ट का मतलब:
रेड अलर्ट (Take action): अत्यधिक बारिश
ऑरेंज अलर्ट (Be prepared to take action): बहुत भारी बारिश
येलो अलर्ट (Be aware): भारी बारिश
ग्रीन अलर्ट (No action): सामान्य मौसम

दलित नाबालिग को जंगल में घसीट ले गए समीर-राज, दोस्तों संग किया सामूहिक बलात्कार

'तुम्हारी माँ-बहन की..', कोलकाता कांड के प्रदर्शनकारियों को TMC नेता की भद्दी धमकी, Video

आज सख्त बलात्कार विरोधी बिल पेश करेगी ममता सरकार, जानिए क्या होंगे प्रावधान

Share:

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -