चंद्रयान-3 ने रचा इतिहास, ISRO को पहली बार विश्व अंतरिक्ष पुरस्कार !

चंद्रयान-3 ने रचा इतिहास, ISRO को पहली बार विश्व अंतरिक्ष पुरस्कार !
Share:

नई दिल्ली: भारत के चंद्रयान 3 को चंद्रमा के दक्षिणी ध्रुव पर ऐतिहासिक लैंडिंग के लिए अंतर्राष्ट्रीय अंतरिक्ष महासंघ (IAF) द्वारा प्रतिष्ठित विश्व अंतरिक्ष पुरस्कार से सम्मानित किया गया है। इस उल्लेखनीय उपलब्धि ने भारत को अमेरिका, रूस और चीन सहित उन देशों के समूह में शामिल कर दिया है, जिन्होंने चंद्रमा पर सफलतापूर्वक सॉफ्ट लैंडिंग की है। साथ ही भारत ऐसा पहला देश है, जिसने चाँद के दक्षिणी ध्रुव पर अपना रोवर सफलतापूर्वक उतार दिया है। 

रिपोर्ट के अनुसार, पुरस्कार वितरण समारोह 23 अगस्त, 2023 को चंद्रयान 3 की ऐतिहासिक लैंडिंग के एक वर्ष बाद, इटली के मिलान में 75वें अंतर्राष्ट्रीय अंतरिक्ष यात्री सम्मेलन के उद्घाटन के दौरान 14 अक्टूबर को आयोजित किया जाएगा। चंद्रयान 3 की चांद के दक्षिणी ध्रुव के पास सफल लैंडिंग ने भारत को यह उपलब्धि हासिल करने वाला पहला देश बना दिया, जो अंतरिक्ष अन्वेषण में एक महत्वपूर्ण छलांग है। IAF ने वैज्ञानिक जिज्ञासा और लागत प्रभावी इंजीनियरिंग के संयोजन के लिए मिशन की प्रशंसा की। एक बयान में, IAF ने कहा, "भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (ISRO) द्वारा चंद्रयान-3 मिशन वैज्ञानिक जिज्ञासा और लागत प्रभावी इंजीनियरिंग के तालमेल का उदाहरण है, जो उत्कृष्टता के लिए भारत की प्रतिबद्धता और अंतरिक्ष अन्वेषण द्वारा मानवता को प्रदान की जाने वाली विशाल क्षमता का प्रतीक है। चंद्रमा की संरचना और भूविज्ञान के पहले से अनदेखे पहलुओं को तेजी से उजागर करते हुए, यह मिशन नवाचार के लिए एक वैश्विक वसीयतनामा है।"

चंद्रयान-3 की एक महत्वपूर्ण उपलब्धि भारत के अंतरिक्ष और परमाणु क्षेत्रों का सफल एकीकरण था, जिसमें इसका प्रणोदन मॉड्यूल परमाणु प्रौद्योगिकी द्वारा संचालित था। इस नवाचार ने भारत की उन्नत क्षमताओं को प्रदर्शित किया और मिशन की तकनीकी शक्ति को रेखांकित किया। मिशन के कैमरे की गुणवत्ता पर भी प्रकाश डाला गया, चंद्रयान-3 से प्राप्त छवियों में अपोलो 11 लैंडिंग साइट की अभूतपूर्व स्पष्टता दिखाई गई, जो अमेरिका, चीन, दक्षिण कोरिया और जापान द्वारा कैप्चर की गई छवियों से बेहतर थी।

पहले कहा- मंदिरों पर मत जाओ, अब मंदिर प्रबंधन पर नियंत्रण की कोशिश..! आखिर CPIM ने क्यों बदली रणनीति ?

टैक्सपेयर से अंतरिक्ष और किसान से लेकर बेरोज़गारी तक..! बजट पर क्या बोले पीएम मोदी ?

दिल्ली-NCR समेत इन राज्यों में जमकर होगी बारिश, मौसम विभाग ने की भविष्यवाणी

Share:

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -