स्टील की खपत बढ़ाने की संभावनाएं तलाशें

स्टील की खपत बढ़ाने की संभावनाएं तलाशें
Share:

नई दिल्ली -केंद्रीय इस्पात मंत्री चौधरी बीरेन्द्र सिंह ने आज घरेलू इस्पात उत्पादकों को स्टील की खपत बढ़ाने की संभावना तलाशने की सलाह दी. उन्होंने रविवार को जींद में इस्पात की खपत बढ़ाने के लिये आयोजित ग्राहक बैठक की अध्यक्षता करते हुए यह बात कही.

इस्पात कंपनियों सेल तथा आरआईएनएल द्वारा आयोजित इस कार्यक्रम में घरेलू इस्पात कंपनी सेल ने मंत्री के हवाले से कहा, घरेलू स्टील उत्पादकों को इस्पात के उपयोग को बढ़ावा देने के लिये यथाशीघ्र सभी कदम उठाने चाहिये.

इस्पात मंत्री ने कहा कि सेल तथा आरआईएनएल को यथाशीघ्र आधुनिक कारखाना लगाना चाहिए और घरेलू क्षेत्र में अपने कामकाज तथा मजबूती को उच्चतम स्तर पर ले जाना चाहिए. मंत्री ने कहा कि देश में फिलहाल नौ करोड़ टन स्टील की खपत है. इस खपत को बढ़ाने के लिए रेलवे ओवर ब्रिज, सड़क निर्माण व अन्य क्षेत्रों में भी स्टील का उपयोग करने पर मंत्रालय द्वारा विचार-विमर्श किया जा रहा है.

उन्होंने यह भी कहा कि देश में स्टील उत्पादन को बढ़ाने के लिए सरकार द्वारा प्रयास किया जा रहा है. देश में स्थापित स्टील प्लांटों की कार्य क्षमता बढ़ाने एवं इनके जीर्णोार के लिए 62 हजार करोड़ रूपए की राशि खर्च की जाएगी. बता दें कि देश का स्टील उत्पादन के मामले में दुनिया में तीसरा स्थान है. प्रयास यही है कि आगामी दो -तीन सालों में भारत दूसरे स्थान पर पहुँच जाए.

Share:

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -