कश्मीर में सूखे नोट पर चिल्लई-कलां शुरू: आईएमडी

कश्मीर में सूखे नोट पर चिल्लई-कलां शुरू: आईएमडी
Share:

भारतीय मौसम विभाग के अधिकारियों ने बताया कि कश्मीर में 40 दिन की सबसे कठोर सर्दियों की अवधि चिलाई-कलां सोमवार को सूखे नोट पर भी शुरू हो गई है क्योंकि घाटी में न्यूनतम तापमान में सुधार हुआ था। इस अवधि के दौरान तापमान में काफी गिरावट आई है जिससे डल झील सहित जल निकायों में ठंड पड़ रही है, साथ ही घाटी के कई हिस्सों में पानी की आपूर्ति लाइनें भी हैं।

आईएमडी का कहना है कि चिल्लई-कलां 31 जनवरी को खत्म हो रही है, लेकिन इसके बाद भी ठंड का प्रकोप जारी है कश्मीर में 20 दिन तक चलने वाली चिल्लाई-खुर्द (छोटी ठंड) और 10 दिन तक चलने वाली चिल्लाई-बाछा (बेबी कोल्ड) का दौर जारी है। 40 दिन की कठोर सर्दियों की अवधि के दौरान, बर्फबारी की संभावना लगातार और अधिकतम है और अधिकांश क्षेत्रों, विशेष रूप से उच्च क्षेत्रों में भारी बर्फबारी प्राप्त करते हैं। अधिकारियों ने बताया कि बादलों के कारण कल रात घाटी में रात का तापमान बढ़ गया, लेकिन न्यूनतम तापमान अभी भी जमाव बिंदु से नीचे बसे हैं।

जम्मू-कश्मीर की ग्रीष्मकालीन राजधानी श्री नगर में पिछली रात के माइनस 6.2 डिग्री सेल्सियस से शून्य से 4 डिग्री सेल्सियस कम दर्ज किया गया है। मौसम विभाग ने भविष्यवाणी की है कि केंद्र शासित प्रदेश में जहां महीने के अंत तक कोई बड़ी बर्फबारी की संभावना नहीं है, वहीं सोमवार को कश्मीर में कुछ स्थानों पर हल्की बर्फबारी की संभावना है।

आज अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी को सम्बोधित करेंगे पीएम मोदी, 56 सालों में पहली बार होगा ऐसा

पीएम मोदी को मिला अमेरिका का सर्वोच्च सम्मान 'लीजन ऑफ मेरिट', ट्रम्प ने किया सम्मानित

बहुत कुछ कह रहे है आपके सितारें, जानिए क्या है आपका राशिफल

Share:

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -