चीन को मुद्रा विनिमय दर में हेरफेर करने वाला देश घोषित करेंगे ट्रंप

चीन को मुद्रा विनिमय दर में हेरफेर करने वाला देश घोषित करेंगे ट्रंप
Share:

वाशिंगटन - अमेरिका में रिपब्लिकन पार्टी के राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार डॉनल्ड ट्रंप ने कहा है यदि उन्हें राष्ट्रपति चुना जाता है तो वह चीन की अवैध व्यापारिक गतिविधियों के लिए वह चीन को मुद्रा विनिमय दर (करंसी एक्सचेंज रेट) में साठगांठ करने वाला देश घोषित करेंगे और उसके खिलाफ प्रतिपूर्ति शुल्क (काउंटरवेलिंग ड्यूटीज) लागू करेंगे. ऐसा तब तक किया जाएगा जब तक कि चीन अवैध व्यापारिक गतिविधियों को बंद नहीं कर देता है.

आर्थिक नीतियों के बारे में अपने एक अहम भाषण में ट्रम्प ने कहा यदि चीन अपनी अवैध गतिविधियों को बंद नहीं करता है, अमेरिकी व्यापार से जुड़ी खुफिया जानकारी और बौद्धिक संपदा अधिकारों की चोरी नहीं रोकता है तो मैं उसके खिलाफ तब तक काउंटरवेलिंग ड्यूटीज लागू रखूंगा जब तक वह ऐसा करना बंद नहीं करता है.ट्रम्प का मानना है कि बौद्धिक संपदा अधिकारों से जुड़े नियमों को ही लागू करने मात्र से अमेरिका में लाखों नए रोजगार पैदा किये जा सकेंगे.

ट्रंप ने यहां तक कहा कि अमेरिका का राष्ट्रपति बनने के बाद वह अपने वित्त मंत्री से कहेंगे कि वह चीन को करंसी एक्सचेंज रेट में साठगांठ करने वाला देश घोषित करें. उन्होंने कहा, 'वह करंसी एक्सचेंज रेट में हेरफेर करने वाला देश है और हम हर उस देश के खिलाफ शुल्क लागू करेंगे जो कि अपनी मुद्रा का अवमूल्यन करता है और ऐसा कर अमेरिका के साथ व्यापार में अनुचित लाभ उठाता है.

ट्रम्प ने कहा, व्हाइट हाउस के पहले ही दिन रद्द करूँगा ओबामा के फैसले

Share:

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -