बिहार में ओवरस्पीड दौड़ी चिराग पासवान की कार, मिली ये सजा

बिहार में ओवरस्पीड दौड़ी चिराग पासवान की कार, मिली ये सजा
Share:

पटना: बिहार में केंद्रीय मंत्री चिराग पासवान की गाड़ी का ओवरस्पीडिंग के कारण टोल प्लाजा पर ऑटोमैटिक चालान कट गया। इस घटना से परिवहन विभाग में हलचल मच गई। हालांकि, RTO ने स्पष्ट किया कि यदि गाड़ियों के कागजात में कोई कमी पाई जाती है या गाड़ी ओवरस्पीड होती है, तो इसका ऑटोमैटिक चालान कट जाता है। चिराग पासवान ने भी कहा है कि जुर्माना भर दिया जाएगा।

दरअसल, बिहार में परिवहन विभाग ने ट्रैफिक नियमों का पालन कराने तथा जुर्माने के लिए ऑटोमैटिक ई-डिटेक्शन सिस्टम आरम्भ किया है, जिसके तहत ट्रैफिक नियमों का उल्लंघन करने वालों का ऑटोमैटिक चालान कट जाता है। 18 अगस्त से इस नए ई-चालान सिस्टम का आरम्भ हो चुका है। इस नई व्यवस्था के तहत बिहार के कई नेशनल हाईवे पर अत्याधुनिक कैमरे लगाए गए हैं, जो वहां से गुजरने वाली गाड़ियों के नंबर प्लेट की तस्वीर लेकर गाड़ी की फिटनेस, प्रदूषण प्रमाणपत्र, बीमा, तथा ओवरस्पीड की स्थिति की जांच करते हैं। यदि कोई उल्लंघन पाया जाता है, तो सीधे गाड़ी मालिक के पंजीकृत मोबाइल नंबर पर चालान भेज दिया जाता है।

जिला परिवहन अफसर ने बताया कि यह एक ई-डिटेक्शन सिस्टम है, जिसे फिलहाल टोल प्लाजा पर लगाया गया है। इसमें ऑटोमैटिक चालान कटता है। गाड़ी सही से चलनी चाहिए, गाड़ी के कागजात ठीक होने चाहिए, तथा सीट बेल्ट भी लगी होनी चाहिए—यह सभी प्रक्रियाएं ऑटोमैटिक रूप से सुनिश्चित की जाती हैं। गाड़ी का नंबर दर्ज होते ही चालान गाड़ी मालिक के पंजीकृत नंबर पर चला जाता है। इस नए इंतजाम के तहत, हाजीपुर से चंपारण जाते समय केंद्रीय मंत्री चिराग पासवान भी पकड़े गए। नेशनल हाईवे पर तेज गति से गाड़ी चलाने की वजह से, विभाग ने चिराग पासवान को ओवरस्पीडिंग का चालान उनके मोबाइल पर भेज दिया। उन्हें दो हजार रुपये का जुर्माना भरना होगा।

सुबह-सुबह AAP विधायक अमानतुल्लाह के घर पहुंची ED, तलाशी जारी, गिरफ़्तारी की आशंका

जल्द ही पटरियों पर दौड़ेगी वंदे भारत स्लीपर कोच, सामने आई पहली झलक

रेलवे ट्रैक पर गेम खेलने के दौरान ट्रेन की चपेट में आने से दो लड़कों की मौत

Share:

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -