दांत तो साफ़ कर लिए, क्या टूथब्रश भी साफ़ रखते हैं आप?

दांत तो साफ़ कर लिए, क्या टूथब्रश भी साफ़ रखते हैं आप?
Share:

हमारी मुस्कुराहट हमेशा अच्छी बनी रहें इसके लिए हमारे दांतों का स्वस्थ रखना जरुरी है और इसमें टूथब्रश बहुत बड़ी भूमिका निभाता है। टूथब्रश हमारे दांतों को साफ़ करता है साथ ही दांतों पर जमा प्लॉक भी हटाता है। अगर टूथब्रश सही से साफ़ ना किया जाए तो बैक्टीरिया वापस मुंह में जाके आपके दांतों और मसूड़ों को नुकसान पंहुचा सकते हैं। टूथब्रश को कभी भी किसी बंद कंटेनर में ना रखें। इससे उसमें नमी बनी रहती है जिसकी वजह से उसमें कीटाणु पनपने लगते हैं।

टूथब्रश को सीधा खडा कर के रखें, इससे ब्रश पर जमा पानी नीचे गिर जाता है और टूथब्रश एक दम सूख जाता है। टूथब्रश को टॉयलेट से कम से कम 2 फीट की दूरी पर रखें, क्योंकि फ्लश करते वक़्त पानी में मौजूद बैक्टीरिया हवा के द्वारा पूरे बाथरूम में फैल जाते हैं, जो कि आपके टूथब्रश पर भी जा चिपकते हैं। अपने टूथब्रश होल्डर को हफ्ते में एक बार जरूर साफ़ करें। इससे होल्डर में जमे बैक्टीरिया आपके ब्रश में नहीं जाएंगे।

ब्रश होल्डर का निचला हिस्सा जरूर साफ़ करें। कोशिश करें कि घर के मेंबर्स के टूथब्रश एक दूसरे के साथ कांटेक्ट में ना आएं। इससे एक टूथब्रश के बैक्टीरिया आसानी से दूसरे टूथब्रश में चले जाते हैं अपने टूथब्रश को हर 3-4 महीने के बाद बदल दें, और अगर ब्रिसल ज्यादा जल्दी ख़राब हो रहें हैं तो जल्दी बदल दें। बच्चों के टूथब्रश जल्दी बदलें क्योंकि बच्चे अपने टूथब्रश का सही से ध्यान नहीं रख पाते हैं।

ऐसे दूर करे दांतों के दर्द को

Share:

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -