मध्य प्रदेश के चार शहरों में महिला उद्यमियों के लिए बन सकते हैं क्‍लस्टर

मध्य प्रदेश के चार शहरों में महिला उद्यमियों के लिए बन सकते हैं क्‍लस्टर
Share:

भोपाल: हाल ही में महिला उद्यमियों के लिए एक बड़ी खुशखबरी आई है। जी दरअसल मध्य प्रदेश के चार बड़े शहरों में महिला उद्यमियों के लिए विशेष क्‍लस्टर बन सकते हैं। कहा जा रहा है इनमें महिलाएं खिलौने एवं रेडिमेड कपड़े बना पाएंगी। इसी के साथ कन्‍फेडरेशन ऑफ ऑल इंडिया ट्रेडर्स (कैट) की प्रदेश इकाई इसके लिए महिला उद्यमियों का चयन करेगी. उस चयन सूची को लघु, सूक्ष्म एवं मध्यम उद्योग मंत्री ओमप्रकाश सकलेचा को दिया जाएगा। खबरों के मुताबिक क्‍लस्टर में महिलाओं को मुफ्त में जमीन और रियायती दर पर बिजली देने की भी व्यवस्था होगी।

कैट एक पखवाड़े में यह काम पूरा करेगा और इसके बाद शासन स्तर पर पहल आगे बढ़ेगी। जी दरअसल, कैट ने 19 दिसंबर को प्रदेशस्तरीय महिला उद्यमी राज्य स्तरीय सम्मेलन आयोजित किया था। बताया जा रहा है इसमें महिला उद्यमियों से जुड़े विषयों को लेकर बातें हुईं थीं। इस कार्यक्रम के दौरान राज्यपाल आनंदीबेन पटेल ने भी महिलाओं को उद्योग के क्षेत्र में आगे बढ़ने के लिए सलाह दी थी। इसी के कारण कैट पदाधिकारियों ने इस पहल को आगे बढ़ाया। जी दरअसल उन्होंने इस संबंध में मंत्री सकलेचा से चर्चा की है।

इस बारे में बात करते हुए कैट के प्रदेशाध्‍यक्ष भूपेंद्र जैन ने बताया कि 'राज्यपाल ने मंत्री सकलेचा से कहा है कि राज्य सरकार की ओर से महिला उद्यमियों को विशेष राहत दिलवाएं। उन्हें जमीन निश्‍शुल्क मिले, जबकि बिजली में भी रियायत दी जाए। साथ ही ब्याज कम दर पर कर्ज मुहैया कराया जाए। ताकि महिलाएं अपना उद्यम शुरू करते हुए आत्मनिर्भर बन सकें।' इसके अलावा कैट प्रदेशाध्‍यक्ष जैन ने बताया कि 'महिला उद्यमियों को राजधानी समेत प्रदेश के बड़े औद्योगिक क्षेत्रों में जमीन मिल सकती है। वहीं अलग से भी क्‍लस्टर बनाए जा सकते हैं। भोपाल, इंदौर, जबलपुर व ग्वालियर में महिला उद्यमियों के लिए क्षेत्र विकसित करने को लेकर चर्चा की गई है।'

राम मंदिर निर्माण में खर्च होंगे 1100 करोड़ रुपए, ऑनलाइन चंदे में मिले 100 करोड़

आज ED के सामने पेश होगी संजय राउत की पत्नी वर्षा राउत

अर्नब गोस्वामी ने BARC के पूर्व सीईओ को चैनल की टीआरपी बढ़ाने के लिए दिए हजारों डॉलर

Share:

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -