नूंह हिंसा पर बोले CM खट्टर- 'हर व्यक्ति की सुरक्षा नहीं कर सकती पुलिस'

नूंह हिंसा पर बोले CM खट्टर- 'हर व्यक्ति की सुरक्षा नहीं कर सकती पुलिस'
Share:

मेवात: हरियाणा के मेवात-नूंह में हुई हिंसा को लेकर सीएम मनोहर लाल खट्टर ने कहा कि हिंसा में जो भी हानि हुई है, वह दंगाइयों से वसूली जाएगी। उन्होंने कहा कि दंगा करने वालों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाएगी। मुख्यमंत्री ने लोगों को नुकसान पर दावा करने के लिए कहा है। उन्होंने कहा कि हम पोर्टल के जरिए लोगों को हुए नुकसान का आकलन करेंगे। हम हालात पर बारीकी से नजर बनाए हुई हैं। मैं लोगों से शांति बनाए रखने की अपील करता हूं।

मुख्यमंत्री खट्टर ने कहा कि राज्य की आबादी 2।7 करोड़ है। हमारे पास 60 हजार जवान हैं, ऐसे में पुलिस हर व्यक्ति की सुरक्षा नहीं कर सकती। हमने अर्धसैनिक बल की 4 अतिरिक्त कंपनियां मांगी हैं। किन्तु पुलिस या सेना को ई भी सुरक्षा की गारंटी नहीं ले सकता। हमें शांति और सद्भाव बनाए रखना है। उन्होंने कहा कि नूंह में गोरक्षा के मुद्दे हैं। इस मामले की सुरक्षा की जिम्मेदारी पुलिस प्रवर्तन ब्यूरो की होगी। इस मामले में 100 जवान तैनात किए जाएंगे। मैं मुस्लिम युवाओं को प्रोत्साहित करता हूं कि वह गोरक्षा के लिए आगे आएं। खट्टर ने कहा कि इस हिंसा में 6 व्यक्तियों की मौत हो चुकी है। इसमें 2 पुलिसकर्मी और 4 नागरिक सम्मिलित हैं। इस केस में अभी तक 116 गिरफ्तारियां हो चुकी हैं, जबकि 190 अपराधी गिरफ्त में हैं। हमने तय किया है कि दंगाइयों की पहचान की जाएगी तथा उन्हें मुआवज़ा देने के लिए उत्तरदायी बनाया जाएगा। उन्होंने कहा कि मोनू मानेसर पर राजस्थान पुलिस ने केस किया था, मगर हमारे पास कोई इनपुट नहीं है। राजस्थान पुलिस इस काम में लगी हुई है। बाहरी व्यक्ति की भूमिका पर नजर रखी जा रही है। हम हजारों कॉल्स, CCTV कैमरे खंगाल रहे हैं। इन सभी की तहकीकात की गई। इसके आधार पर ही 116 व्यक्तियों को गिरफ्तार किया गया और 190 से ज्यादा व्यक्तियों को हिरासत में लिया गया है। 

आगे मुख्यमंत्री खट्टर ने कहा कि हमने एक अधिनियम पारित किया है, जिसमें यह प्रावधान है कि सरकार सार्वजनिक संपत्ति के नुकसान के लिए मुआवजा जारी करती है, किन्तु जहां तक ​​निजी संपत्ति का सवाल है, जिन व्यक्तियों को इससे जो नुकसान हुआ है, हम उसकी भरपाई करने के लिए उत्तरदायी हैं। इसलिए, हम सार्वजनिक संपत्ति को हुए नुकसान के लिए प्रावधान करेंगे एवं निजी संपत्ति के लिए हम कहेंगे कि मुआवजा उन व्यक्तियों से लिया जाएगा, जो इसके लिए उत्तरदायी हैं। बता दें कि नूंह में हिंदू संगठनों ने प्रत्येक वर्ष की भांति इस बार भी बृजमंडल यात्रा निकालने का ऐलान किया था। प्रशासन से इसकी अनुमति भी ली गई थी। सोमवार को बृजमंडल यात्रा के चलते इस पर पथराव हो गया था। देखते ही देखते यह हिंसा में बदल गया। सैकड़ों कारों को आग लगा दी गई। साइबर थाने पर भी हमला किया गया। गोलीबारी भी हुई। इसके अतिरिक्त एक मंदिर में सैकड़ों व्यक्तियों को बंधक बनाया गया। पुलिस की दखल के पश्चात् लोगों को वहां से निकाला गया। पुलिस पर भी हमला हुआ। नूंह के बाद सोहना में भी पथराव और गोलीबारी हुई। वाहनों को आग के हवाले कर दिया गया।

आखिरकार हो गया राजस्थान की विवादों में आई लाल डायरी का खुलासा! मंत्री राजेंद्र गुढ़ा ने पढ़कर सुनाया, किए ये खुलासे

'यह विधेयक लोकतंत्र को 'बाबूशाही' में बदल देगा', दिल्ली सेवा बिल पर बोले AAP सांसद राघव चड्ढा

'इंटरनेशनल लेवल पर मोदी जैसी लोकप्रियता वाला कोई दूसरा नेता नहीं है', PM की तारीफ में बोले अजित पवार

 

Share:

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -